राजस्थान में प्री-मानसून के कारण कई शहरों में बारिश

जयपुर, 20 जून (हि.स.)। राजस्थान में गुरुवार से प्री-मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई है। जयपुर, भीलवाड़ा सहित कई जिलों में तेज हवा के साथ रुक-रुक कर बारिश हो रही है। अचानक बदले मौसम से लोगों को गर्मी और हीटवेव से राहत मिली है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अगले तीन दिन तक हल्की बारिश होने की संभावना है। आज भी प्रदेश के 13 जिलों में आंधी-बरसात का अलर्ट दिया गया है। वहीं, प्रदेश में हीटवेव से हो रही मौतों का सिलसिला रुक नहीं रहा है।

अलवर में बीते दो दिन में मौसम ने कई लोगों की जान ले ली है। वहीं, पूरे प्रदेश में गर्मी से मरने वालों की संख्या 94 हो गई है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में गर्मी और उमस रही। श्रीगंगानगर, चूरू, पिलानी, अलवर, धौलपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा। जयपुर, दौसा, सीकर, झुंझुनूं, अलवर में दिन में हीटवेव चली। प्रदेश में गुरुवार को मौसम बदल गया और सीकर में करीब 15 मिनट तक बारिश का दौर चला। इस दौरान कोर्ट रोड पर लोग बारिश से बचते हुए नजर आए। इससे पहले करीब 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से हवा चली। अब भी शहर में बादल छाए हुए हैं और हल्की बूंदाबांदी का दौर चल रहा है। जयपुर जिले के चौमूं कस्बे में दोपहर डेढ़ बजे बाद करीब 20 मिनट तक बारिश हुई। जयपुर के नजदीकी पर्यटक स्थलों पर आज दोपहर अचानक मौसम सुहावना हो गया। तेज बारिश से पहले यहां छाए घने बादलों से कुछ देर के लिए अंधेरा भी हो गया।

लू और गर्मी से जूझ रहे भीलवाड़ा के लोगों को आज कुछ राहत मिली है। सुबह करीब 10 बजे से जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बारिश हो रही है। बांदीकुई में दोपहर बाद बारिश हुई। करीब 15 मिनट तक बारिश का दौर चला। बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत महसूस हुई। इससे पहले दिन की शुरुआत तेज धूप के साथ हुई थी। उदयपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़ के एरिया में कल दिन में गर्मी के बाद देर शाम धूलभरी हवा चली और आसमान में बादल छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई। अजमेर, भीलवाड़ा में भी हल्के बादल छाए, जिससे यहां दिन के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हुई।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर