अंतरराष्ट्रीय योग दिवस शुक्रवार को, पूर्वाभ्यास किया, जागरूकता रैली निकाली

जोधपुर, 20 जून (हि.स.)। दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन 21 जून, शुक्रवार को सुबह योग स्वयं और समाज के लिए थीम के साथ किया जाएगा। जोधपुर मुख्यालय पर श्री उम्मेद राजकीय स्टेडियम में सुबह सात बजे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिला मुख्यालय के साथ ही आयुर्वेद के ब्लॉक स्तर के नोडल अधिकारियों के माध्यम से उपखण्ड मुख्यालय एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए आज कई स्थानों पर पूर्वाभ्यास किया गया।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी अपने अंतिम दौर में है, योगाभ्यास के लिए आने वाले सभी जन सामान्य को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए जिला कलेक्टर के निर्देशन में सभी विभाग से समन्वय स्थापित कर व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। नोडल अधिकारी एवं आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ. अशोक मित्तल ने बताया कि जिला प्रशासन व आयुष विभाग के तत्वाधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में गुरुवार को सुबह योग स्थल उम्मेद राजकीय स्टेडियम से कलेक्ट्रेट कार्यालय तक आमजन को योग के प्रति जागरूक करने के लिए रैली का आयोजन किया गया। रैली को शहर विधायक अतुल भंसाली ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं आयुर्वेद विभाग व जिला प्रशासन जोधपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए कॉमन योगा प्रोटोकॉल के तहत आमजन व विभागीय सहभागिता हेतु पूर्वाभ्यास शिविर में आयुर्वेद, होम्योपैथी व यूनानी विभाग के अधिकारी कर्मचारी शामिल हुए। इसी तरह मरुधरा खेलकूद विकास संस्थान की ओर से योग अभ्यास शिविर का आयोजन सुमेर स्कूल महामंदिर में किया गया ।

घंटाघर में बनाया जाएगा रिकॉर्ड

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् राजस्थान आयुर्वेद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर वैद्य प्रदीप कुमार प्रजापति के मार्गदर्शन में दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में 21 जून को घंटाघर पर सुबह नौ से रात्रि नौ बजे तक 12 घंटे विवि के शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं द्वारा गत्यात्मक शशांक भुजंगासन का अभ्यास कर विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। कुलसचिव प्रोफेसर गोविंद सहाय शुक्ला ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा घंटाघर पर विश्व कीर्तिमान बनाया जा रहा है उसके लिए प्रशासन स्तर पर व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संपन्न करने के लिए नोडल ऑफिसर डॉ. चंद्रभान शर्मा के निर्देशन में विभिन्न कमेटियों का गठन किया गया है। साथ ही योग दिवस के अवसर पर आईआईटी, निफ्ट, पुलिस विश्वविद्यालय, एम्स, कोणार्क आर्मी एरिया, जेएनवीयू, एफडीडीआई, काजरी, पुलिस लाइन, मीडियाकर्मियों, आयुर्वेद विश्वविद्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों, छात्रों को विश्वविद्यालय की योग टीम द्वारा आयुष मंत्रालय, भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार साम ान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास करवाया जाएगा।

रेलवे स्टेडियम में होगा योग

स्वयं और समाज के लिए योग थीम पर 10वें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल का मुख्य योगाभ्यास कार्यक्रम शुक्रवार को यहां रेलवे स्टेडियम पर आयोजित किया जाएगा। जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि योग दिवस के उपलक्ष्य में स्वयं और समाज के लिए योग थीम आधारित रेलवे का योगाभ्यास का मुख्य कार्यक्रम शुक्रवार सुबह 6 बजे से रेलवे स्टेडियम पर आयोजित किया जाएगा। इस दौरान विभिन्न योगाचार्य रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों को योगाभ्यास करवाएंगे।

संतों के सान्निध्य में होगा योग

यस सेवा भारतीय संस्थान की ओर से 21 जून को विश्व योग दिवस पर बीजेएस मार्ग 5 स्थित शिव मंदिर प्रांगण में डॉ. ज्योति प्रताप की देखरेख में योगाभ्यास करवाया जाएगा। कार्यक्रम में डॉ. शिवस्वरूपानंद सरस्वती और महंत चिन्मयानंद महाराज का सान्निध्य रहेगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जेडीए के पूर्व चेयरमैन डॉ. महेंद्रसिंह राठौड़ होंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में हनुमानसिंह खांगटा, भीमराज, योगाचाचार्य कृष्ण मित्र, श्यामसिंह और भंवर कंवर आदि मौजूद रहेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर