समस्त रोगों की जड़ है अस्वस्थ जीवन शैली

कानपुर, 20 जून (हि.स.)। इस भाग दौड़ की जिंदगी में अस्वस्थ जीवन शैली ही समस्त रोगों की जड़ है। समस्त रोगों का उद्गम मानसिक अशांति से होते हुए शारीरिक रोग में परिवर्तित होता है। योग सिर्फ ना सिर्फ मन और शरीर को स्वस्थ रखता है अपितु जीवन को संपूर्ण और सफल बनाता है। यह बातें गुरुवार को गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कालेज में योग एम्बेस्डर अरविंद ने कही।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अंतर्गत योग पखवाड़ा के दूसरे दिन गुरुवार को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में योग जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। अष्टांग योग पर योग एम्बेसडर अरविंद ने योग पर व्याख्यान देते हुए कई अहम बिंदुओं पर प्रकाश डाला एवं विभिन्न प्रकार के प्राणायाम कराए। डॉ अनुपमा गुप्ता ने हार्टफुलनेस मेडिटेशन पर ध्यान करवाया। वहीं योग आधारित शोध पर की गई पोस्टर प्रतियोगिता में यूजी एवं पीजी छात्रों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। योग में किए गए शोध कार्य पर प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की डा. मनीषा ठाकुर ने पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। हार्टफुलनेस मेडिटेशन पर डा. इति मिश्रा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया एवं डा. सहर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का आयोजन योग इंचार्ज डा. सीमा द्विवेदी एवं डा. अनुपमा गुप्ता ने किया। निर्णायक मंडली में डा. जलज सक्सेना, डा. महेंद्र सिंह, डा. सुनीति पांडे, डा. सीमा निगम, डा. रूपा डालमिया, डा. सुरैया अंसारी, डा. आनंद नारायण, डा. जीडी यादव आदि मौजूद रहें। कार्यक्रम में 300 छात्रों ने भी सहभागिता की।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

   

सम्बंधित खबर