केंद्रीय मंत्रियों ने योग दिवस कार्यक्रमों में हिस्सा लिया

नई दिल्ली, 21 जून (हि.स.)। दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देश-दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार को कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कश्मीर शेर-ए-कश्मीर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में आयोजित मुख्य समारोह में हिस्सा ले रहे हैं। तमाम केंद्रीय मंत्री योग दिवस के जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। जिनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में योग किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मथुरा में योग दिवस मनाया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी दिल्ली में योग किया है। वहीं, मुंबई के योग दिवस कार्यक्रम में पीयूष गोयल शामिल हुए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ में लोगों के साथ योग किया।

उल्लेखनीय है कि 21 जून 2015 को पहला योग दिवस मनाया गया था। मोदी ने 27 दिसंबर 2014 में यूएन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की सलाह दी थी। इसके बाद यूएन ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित कर दिया। 21 जून को उत्तरी गोलार्द्ध में सबसे लंबा दिन होता है। इसके बाद सूर्य दक्षिणायन में प्रवेश कर जाता है। इसीलिए इस दिन को योग की दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव

   

सम्बंधित खबर