योग है आरोग्य का द्वार, जीवन में संतुलन के लिए योग अपनाएँ : अनुराग ठाकुर

डाडासीबा, 21 जून (हि. स.)। पूर्व केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग के अवसर पर अपने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के जसवां प्रागपुर विधानसभा के डाडासीबा में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक बिक्रम ठाकुर व सैकड़ों स्कूली बच्चों के साथ योगाभ्यास कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग के प्रति जागरूकता अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

इस अवसर पर अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि मैं आप सभी को उत्तम स्वास्थ्य की मंगलकामनाओं के साथ 10 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की ढेरों शुभकामनाएं देता हूँ। योग संपूर्ण जीवन पद्धति, जीवन का अनुशासन है। शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, योग के स्वाभाविक परिणाम हैं, अतः योग अवश्य अपनाएं।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज पूरी दुनिया 10 वाँ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रही है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को दुनिया के कोने कोने में पहुँचाया । योग आरोग्य का द्वार है और जीवन में संतुलन के लिए योग अपनाएँ। आज दुनिया के कई देशों में करोड़ों लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं।

उन्होने कहा कि योग का अभ्यास हमें शरीर और मस्तिष्क के जुड़ाव द्वारा शरीर और मस्तिष्क के अनुशासन को सिखाता है। पहले के समय में लोग अपने दैनिक जीवन में योग और ध्यान पूरे जीवन भर स्वस्थ और ताकतवर बने रहने के लिए किया करते थे। आज के समय में इस भीड़ वाले व्यस्त वातावरण में योग करना दिन प्रति दिन कम होता जा रहा है। योग क्रिया ही नहीं नहीं बल्कि निरोगी जीवन,यौवन और कल्याण का विज्ञान है।

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि योग का काम जोड़ना है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के माध्यम से पूरी दुनिया को जोड़ा है। प्रधानमंत्री के प्रयास से आज योग को पूरे विश्व ने अपनाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि पूरी दुनिया योग करे, निरोग रहे, योग्य बने और मानव कल्याण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाये।

हिन्दुस्थान समाचार, सुनील, उज्जवल

   

सम्बंधित खबर