विश्वभर में ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान ने एक करोड़ लोगों को दिया योग का संदेश

सिरोही, 21 जून (हि.स.)। आबूरोड के ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को विश्वभर में एक करोड़ लोगों को योग, राजयोग का संदेश दिया गया। संस्थान के विश्व के 140 देशों में स्थित नौ हजार सेवा केंद्र, उपसेवाकेंद्रों, पाठशालाओं में योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्यालय शांतिवन के मनमोहिनीवन और डायमंड हाल में आयोजित कार्यक्रम में दस हजार लोगों ने भाग लिया। देश की राजधानी दिल्ली में रेड फोर्ट और रायपुर में आयोजित विशाल योग कार्यक्रम में सात हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया। देश के अन्य मेगा शहरों में आयोजित मुख्य कार्यक्रमों में पांच हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया।

मनमोहिनीवन में आयोजित मुख्यालय के कार्यक्रम में वरिष्ठ योग प्रशिक्षक बीके बाबू भाई ने योग के विभिन्न आसन का अभ्यास कराते हुए प्रत्येक आसन से होने वाले लाभ और उसकी विशेषता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि योग के विभिन्न आसन से हम शरीर से जुड़ी हर समस्या का समाधान कर सकते हैं। मुख्य अतिथि रेवदर-आबू रोड विधायक मोतीराम कोली ने कहा कि जब भी मैं ब्रह्माकुमारीज़ के किसी कार्यक्रम में आता हूं तो नई सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता हूं। यहां के सकारात्मक वातावरण से बहुत शांति मिलती है।

कार्यकारी सचिव बीके डॉ. मृत्युंजय भाई ने कहा कि योग को घर-घर तक पहुंचाने में बाबा रामदेव जी की बहुत बड़ी भूमिका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत करके लोगों को योग से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान द्वारा परमपिता परमात्मा शिव बाबा ने हम सभी को राजयोग मेडिटेशन सिखाया है। राजयोग के अभ्यास से आज लाखों भाई-बहनें अपने जीवन को सुख-शांति और आनंदमय बना चुके हैं।

मल्टीमीडिया निदेशक बीके करुणा भाई ने कहा कि भारत की योग परंपरा को प्रजापिता ब्रह्मा बाबा ने पूरे विश्व को सिखाया है। आज पूरा विश्व राजयोग ध्यान का महत्व समझ रहा है। जयपुर सबजोन की निदेशिका राजयोगिनी बीके सुषमा दीदी ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज़ में तन और मन की शिक्षा दी जाती है। यदि हमारा मन तंदुरुस्त और शक्तिशाली है तो जीवन की प्रत्येक समस्या पर विजय पा सकते हैं। आपने राजयोग के अभ्यास से सभी को गहन शांति की अनुभूति कराई। इस मौके पर वरिष्ठ राजयोगी बीके मोहन सिंघल भाई, पीआरओ बीके कोमल भाई, बीके रामश्लोक भाई, मेडिकल विंग के सचिव डॉ. बनारसी लाल, बीके कविता दीदी, बीके बिंदेश्वरी भाई सहित हजारों लोग मौजूद रहे। संचालन आरजे श्रीनिधि भाई ने किया।

ब्रह्माकुमारीज संस्थान के अन्तर्राष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन आबू रोड में दस हजार से ज्यादा लोगों ने योग और राजयोग किया। साथ ही तन के साथ मन को ठीक करने के लिए प्रोटोकाल के तहत योग के साथ सहज राजयोग किया गया। इसमें ब्रह्माकुमारीज संस्थान के दस हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए। इसमें खासतौर पर महिलायें शामिल थी। इस दौरान ब्रह्माकुमारीज संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय, आबू रोड रेवदर विधायक मोतीराम कोली, मीडिया प्रभाग के अध्यक्ष बीके करुणा, राजयोगिनी बीके सुषमा ने योग में भाग लिया तथा योग किया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ संदीप

   

सम्बंधित खबर