बीएचईएल हरिद्वार में मनाया गया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

हरिद्वार, 21 जून (हि.स.)। भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) हरिद्वार में शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। इस उपलक्ष्य में बीएचईएल उपनगरी स्थित स्वर्ण जयंती उद्यान में, एक योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक टीएस मुरली थे।

कार्यपालक निदेशक कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन तथा योग से होने वाले लाभों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के तमाम देश योग के महत्व को समझते हुए उसे अपना रहे हैं। उन्होंने आगामी सितंबर माह में बीएचईएल उपनगरी में आयोजित होने वाले, वार्षिक योग एवं ध्यान प्रशिक्षण शिविर में अधिक से अधिक कर्मचारियों के भाग लेने की अपील की।

उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग मंडल, बीएचईएल हरिद्वार द्वारा स्वर्ण जयंती उद्यान में, 16 से 21 जून तक एक योग शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में योग प्रशिक्षक एलएस रावत ने अनेक आसनों एवं प्राणायामों का विधिवत अभ्यास कराया। प्रतिभागियों ने भी बड़ी लगन एवं उत्साह के साथ उष्ट्र, शशांक, मंडूक आदि आसनों एवं कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी सहित विभिन्न प्राणायामों आदि का अभ्यास किया। योग दिवस के उपलक्ष्य में बीएचईएल चिकित्सा विभाग द्वारा भी मुख्य चिकित्सालय में, एक योग एवं ध्यान प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर