निरोग रहने के लिये योग को बनायें दिनचर्या का हिस्सा : यादविंद्र गोमा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यिग करते हुए आयुष मंत्री यादविंदर गोमा और अन्य।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यिग करते हुए आयुष मंत्री यादविंदर गोमा और अन्य।अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यिग करते हुए आयुष मंत्री यादविंदर गोमा और अन्य।

धर्मशाला, 21 जून (हि.स.)। आयुष, युवा सेवाएं एवं खेल तथा क़ानून मंत्री, यादविंदर गोमा ने कहा कि निरोग रहने के लिए योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी है। योग को दिनचर्या में शामिल कर लोग शारीरिक और मानसिक रूप में निरोग तथा खुद को सशक्त बनाए रख सकते हैं।

गोमा ने राजीव गांधी राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय पपरोला में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग कार्यक्रम में कही।

उन्होंने 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए हम सभी को योग अभ्यास को अपनी दिनचर्या में अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि योग भारत की ऐतिहासिक और समृद्ध परंपरा का अभिन्न हिस्सा है। वर्तमान में हृदय रोग, मधुमेह जैसी कई ऐसी बीमारियां जिनके लिए योगाभ्यास जरूरी है। उन्होंने लोगों से आह्वान भी किया कि वे रोजाना योग के लिए समय निकालें।

इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि राजीव गांधी राजकीय स्नातकोत्तर आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय पपरोला प्रदेश का एकमात्र आयुर्वेदिक महाविद्यालय है। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय को राष्ट्रीय स्तर का संस्थान बनाने के लिए प्रयास किए जाएंगे और रिक्त पदों को भी जल्द भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में और अधिक सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा ताकि लोगों को बेहतर उपचार मिल सके।

इससे पहले महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ विजय चौधरी ने आयुष मंत्री का महाविद्यालय में पहुंचने पर स्वागत किया। योग शिविर में प्राध्यापक वर्ग, प्रशिक्षु चिकित्सक और गणमान्य लोगों ने योग क्रियाएं की।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/उज्जवल

   

सम्बंधित खबर