प्रतियोगी परीक्षाओं का पेपर लीक करा छात्रों का भविष्य बर्बाद कर रही सरकार : कांग्रेस

कानपुर, 21 जून (हि.स.)। लोकसभा चुनाव परिणाम के दिन जल्दबाजी में नीट परीक्षा का रिजल्ट घोषित किया गया। इस परीक्षा में जिस प्रकार पेपर लीक हुआ और अनुचित सामग्री का प्रयोग किया गया उससे छात्रों में रोष व्याप्त हो गया। इसके बाद यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी होने पर परीक्षा रद्द कर दी गई। इससे साफ जाहिर होता है कि प्रतियोगी परीक्षाओं का पेपर लीक करा सरकार छात्रों का भविष्य बर्बाद कर रही है। यह बातें शुक्रवार को सरकारी तंत्र के खिलाफ विरोध जताते हुए कांग्रेस नेताओं ने कही।

देश में हो रही तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं में धांधली और उसके पेपर लीक और हाल ही में नीट परीक्षा में अनियमितताएं व पेपर लीक हुए इसके विरोध में कांग्रेसियों ने पैदल मार्च निकालकर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया। नारा लगाया गया कि सरकार वीक, पेपर लीक, शिक्षा मंत्री इस्तीफा दो। इसके बाद राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी की अनुपस्थिति में एससीएम चतुर्थ सत्य प्रकाश को दिया गया और परीक्षा रद्द करने की मांग की गई। शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नौशाद आलम मंसूरी और निवर्तमान लोकसभा प्रत्याशी आलोक मिश्रा, पूर्व विधायक संजीव दरियाबादी और सोहेल अख्तर अंसारी ने प्रेसवार्ता कर कहा कि नीट यूजी 2024 का परिणाम 4 जून 2024 को जारी हुआ था जिसमें कई अनियमितताएं जाहिर हुई। पेपर लीक का आरोप भी अभ्यर्थियों द्वारा लगाया गया। परीक्षा में तकनीकी गड़बड़ियां और अनुचित सामग्री का प्रयोग किया गया। भाजपा शासित राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात और हरियाणा में नीट परीक्षा में संबंधित भ्रष्टाचार के लिए कई लोगों की गिरफ्तारियां भी हुई जिससे पूरी परीक्षा को दोषपूर्ण की आशंका से ग्रसित हो गई है, परंतु केंद्र सरकार सोई हुई है।हाल ही में 18 जून को यूजीसी नेट परीक्षा हुई और अगले दिन अनियमितता की आशंका से रद्द कर दी गई है। इससे यह प्रतीत होता है कि सरकारी तंत्र जो परीक्षा कराता है वह सब खत्म हो चुका है उसमें सभी मिले हुए हैं और राकेट चलाकर छात्रों के भविष्य को बर्बाद कर रहे हैं जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कांग्रेस पार्टी ऐसे नौजवानों और छात्रों को साथ लेकर सड़क पर उतरकर आंदोलन करेगी जब तक छात्रों को न्याय नहीं मिल जाता है।

इस दौरान मदन मोहन शुक्ला, करिश्मा ठाकुर, पवन गुप्ता, नरेश त्रिपाठी, राजेश गौतम, सतीश बाल्मीकि, मनीष बाजपेई, हरीश गुप्ता, शकील मंसूरी, सुनील राठौर, श्यामदेव सिंह, मुकेश वाल्मीकि, राज लक्ष्मी सिंह, राकेश द्विवेदी, नागेंद्र यादव, आजाद बौद्ध, मो0 लईक, अजय सिंह, मेराज अहमद आदि मौजूद रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर