निदेशक ने एसकेआईसीसी में योग समारोह में भाग लिया, एनआईटी श्रीनगर ने मनाया 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

जम्मू, 21 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, एनआईटी श्रीनगर ने शुक्रवार को परिसर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया। एनआईटी श्रीनगर के निदेशक प्रो. ए रविंदर नाथ ने श्रीनगर में डल झील के किनारे शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र, एसकेआईसीसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आयोजित योग सत्र में भाग लिया।

अपने संदेश में एनआईटी श्रीनगर के निदेशक ने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्पष्टता और भावनात्मक स्थिरता को बढ़ाने के लिए योग एक महत्वपूर्ण अभ्यास है। उन्होंने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए दैनिक दिनचर्या में योग को शामिल करने के महत्व पर जोर दिया। प्रो. ए रविंदर नाथ ने सभी को स्वस्थ और संतुलित जीवनशैली बनाए रखने के लिए योग को आजीवन अभ्यास के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस कार्यक्रम में छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया, जिन्होंने सुबह 7.30 बजे से 8:30 बजे तक कॉमन हॉल में जोश और उत्साह के साथ विभिन्न योग आसन किए। यह सत्र एनआईटी श्रीनगर के रजिस्ट्रार प्रो. अतीकुर रहमान, डीन प्लानिंग एंड डेवलपमेंट डॉ. यशवंत मेहता और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की देखरेख में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के महत्व के परिचय के साथ हुई, जिसमें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग के लाभों पर प्रकाश डाला गया।

प्रमाणित योग प्रशिक्षक अभिषेक गौर और संजू यादव ने प्रतिभागियों को योग आसन, श्वास व्यायाम और ध्यान तकनीकों की एक श्रृंखला के माध्यम से मार्गदर्शन किया। अपने मुख्य संदेश में, प्रो. रहमान ने कहा कि स्वस्थ और संतुलित जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने की आवश्यकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर