जेल में बंदी आकाश की मौत पर मायावती व चंद्रशेखर आजाद ने की दोषियों पर कार्यवाही की मांग

बसपा प्रमुख मायावती बयान

फिरोजाबाद, 22 जून (हि.स.)। फिरोजाबाद जेल में बंदी आकाश की मौत पर बसपा प्रमुख मायावती व भीम आर्मी प्रमुख व सांसद चंद्रशेखर आजाद ने दुख जताया है। दोनों नेताओं ने मामले की निष्पक्ष जांच व दोषियों पर कार्यवाही की मांग की है।

थाना दक्षिण क्षेत्र के नई आबादी नगला पचिया निवासी आकाश सिंह (28) पुत्र बीरी सिंह की जेल में तबियत बिगड़ने के बाद शुक्रवार को मौत हो गई थी। वह बाइक चोरी के आरोप में 19 जून को जेल गया था। शुक्रवार की रात परिजनों व समर्थकों ने शव के साथ हिमायुपुर चौराहे पर जाम लगाकर पथराव, गाड़ियों में तोड़फोड़ व आगजनी की थी।

मृतक के भाई सन्नी ने पुलिस की पिटाई से आकाश की मौत का आरोप लगाया था। पथराव में पुलिसकर्मी भी घायल हुए। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर स्थिति पर काबू पाया था। इधर शनिवार सुबह एडीएम विशु राजा पीड़ित परिजनों को पांच लाख की आर्थिक सहायता का चेक प्रदान कर जांच का भरोसा दिया। जिसके बाद पुलिस अभिरक्षा में मृतक बंदी आकाश के शव का अंतिम संस्कार हुआ।

अब इस मामले में बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने एक्स पर कहा है कि यूपी के फिरोजाबाद जिले में एक दलित कैदी की जेल में जिस प्रकार से जान ली गई। यह अति दुःखद है। सरकार दोषी पुलिस कर्मियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करे तथा पीड़ित परिवार की पूरी मदद भी करे।

उन्होंने कहा कि इस घटना के विरूद्ध आवाज उठाने वाले निर्दोष लोगों को पुलिस तुरन्त छोड़े और उन पर दायर केस भी वापस ले। यह बसपा की मांग है।

इसके अलावा भीम आर्मी के संस्थापक व सांसद चंद्रशेखर आजाद ने भी सोशल साइट एक्स पर कहा है कि फिरोजाबाद में पुलिस ने आकाश जाटव को 19 तारीख को चोरी के आरोप में हिरासत में लिया और दो दिन बाद ही हिरासत में उसकी मृत्यु हो गई। घटना बेहद दुखद, मेरी संवेदनाएं परिजनों के साथ है। प्रकृति उन्हें ये असीम दुख सहने की शक्ति प्रदान करे।

उन्होंने कहा है कि मैं फिरोजाबाद पुलिस से मामले की निष्पक्ष न्यायिक जांच की मांग करता हूं साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार से मृतक आकाश के परिवार को 50 लाख रुपए की आर्थिक मदद, एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की भी मांग करता हूं।

हिन्दुस्थान समाचार/कौशल/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर