ऐतिहासिक फ्लैट्स मैदान में किये जा रहे सौंदर्यीकरण कार्यों के विरुद्ध भाजपा ने शुरू किया हस्ताक्षर अभियान, सीएम को भेजा ज्ञापन

नैनीताल, 25 जून (हि.स.)। नैनीताल नगर के ऐतिहासिक फ्लैट्स मैदान में किये जा रहे सौंदर्यीकरण के कार्यों पर सत्तारूढ़ भाजपा की ओर से विरोध खुलकर सामने आ गया है। भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष और भाजपा नेता नितिन कार्की ने इस पर मंगलवार को हस्ताक्षर अभियान चलाया एवं क्षेत्र के 100 से अधिक लोगों के हस्ताक्षर करवाकर मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा है।

ज्ञापन में कहा गया है कि नैनीताल के एकमात्र खेल के ऐतिहासिक फ्लैट्स मैदान में नगर में आयोजित होने वाले सभी प्रकार के मेले, सांस्कृतिक-साहसिक व मनोरंजक खेल के साथ पार्किंग व अन्य सभी महत्वपूर्ण गतिविधियां नैनीताल के एक मात्र खेल मैदान फ्लैट्स मल्लीताल में आयाजित किए जाते हैं। लगभग 110 वर्षों से माता नंदा-सुनंदा का मेला व रावण दहन के कार्यकम भी यहीं किये जाते हैं। जिला प्रशासन द्वारा इस ऐतिहासिक मैदान पर अनियोजित विकास कार्य किये जा रहे हैं। खासकर मैदान के बीचों-बीच बाक्सिग रिंग बनाया जा रहा है, जो भविष्य में माता नंदा-सुनंदा की शोभायात्रा के मार्ग को भी अवरुद्ध करेगा। इससे नैनीताल की संभ्रान्त जनता की भावनाएं भी आहत होंगी। इसलिए इसके विरोध में हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही इससे नगर की प्रमुख पार्किंग के बंद होने का भी खतरा मंडरा रहा है जबकि शहर के अंदर इस पार्किंग की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है।

ज्ञापन में कहा गया है कि विगत कुछ वर्षों में नगर में छोटे-छोटे पार्क बनाकर उन पर ताला लगाकर नगर के मुख्य आकर्षक नैनी झील के दृश्य को अवरुद्ध किया गया है, उसी क्रम में अब फ्लैट्स मैदान को चारों ओर से भालानुमा तीरों की चाहरदिवारी से घेरकर बंद किया जा रहा है। इससे रावण दहन जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों में आवागमन व निकासी हेतु एक ही मार्ग बचेगा। कैपिटल सिनेमाघर के आगे के मार्ग को पहले ही बन्द कर दिया गया है। इससे भविष्य में आपदा का खतरा बढ़ जाएगा। लिहाजा उन्होंने इस पर रोक लगाने की मांग की है।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ. नवीन जोशी/दधिबल

   

सम्बंधित खबर