कोयला तस्करी मामले में सीबीआई ने ईसीएल के पूर्व मैनेजर सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया

कोलकाता, 26 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के कोयला तस्करी मामले में बुधवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कोल इंडिया लिमिटेड की सहायक कंपनी ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के एक वरिष्ठ अधिकारी समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए दो लोगों में से एक की पहचान ईसीएल के पूर्व महाप्रबंधक अमित कुमार धर के रूप में हुई है। अन्य दो कोयला व्यापारी हैं, जिनकी पहचान केंद्रीय एजेंसी ने अभी तक उजागर नहीं की है।

तीनों को बुधवार को पश्चिम बर्दवान जिले के आसनसोल में सीबीआई की एक विशेष अदालत में पेश किया जाएगा। सीबीआई ने बुधवार दोपहर बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी है। तीनों लोगों के नाम सीबीआई द्वारा दाखिल आरोपपत्र में दर्ज हैं।

सूत्रों ने बताया कि तीनों व्यक्तियों को मंगलवार को पूछताछ के लिए मध्य कोलकाता में सीबीआई के निजाम पैलेस कार्यालय में बुलाया गया था, जिसके बाद वे पेश हुए। रात भर चली पूछताछ के बाद सीबीआई ने बुधवार सुबह उन्हें हिरासत में ले लिया।

21 जून को सीबीआई ने ईसीएल के मौजूदा महाप्रबंधक नरेश चंद्र साहा और सिविल ठेकेदार अश्विनी कुमार को कोयला तस्करी मामले में गिरफ्तार किया था। सूत्रों ने बताया कि लगातार गिरफ्तारियां इस बात को साबित करती हैं कि कोयला तस्करी रैकेट के सरगनाओं ने अपनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए ईसीएल में किस तरह का नेटवर्क फैलाया था।

उल्लेखनीय कि सीबीआई ने 2020 में कोयला तस्करी मामले में अपनी जांच शुरू की थी। बाद में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी मामले के मनी लॉन्ड्रिंग पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हुए समानांतर जांच शुरू की। इसी विशेष अदालत में मामले में अंतिम आरोपपत्र दाखिल करने की तारीख तीन जुलाई तय की गई है, जिसके बाद ट्रायल प्रक्रिया शुरू होगी। सूत्रों ने कहा कि उस तारीख से पहले इन दोनों व्यक्तियों की गिरफ्तारी ट्रायल प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से अंजाम देने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हिन्दुस्थान समाचार / ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर