मतदाता सूची में नाम जोड़ने को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी बीएलओ पर्यवेक्षकों के साथ बैठक की

पलामू, 26 जून (हि.स.)। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त शशि रंजन ने एक जुलाई 2024 को 18 वर्ष पूरा करने वाले नये मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने को लेकर निर्देश दिये। वे बुधवार को समाहरणालय के सभागार में जिले में पड़ने वाले सभी पांचों विधानसभा के बी.एल.ओ पर्यवेक्षकों के साथ मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 को लेकर समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण कार्यक्रम अंतर्गत दो चरणों में पुनरीक्षण कार्य होगा। पहले चरण 25 जून से 24 जुलाई तक प्री रिवीजन एक्टिविटीज, जबकि दूसरा चरण 25 जुलाई से 20 अगस्त तक रिवीजन एक्टिविटीज के लिए निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 25 जुलाई को एकीकृत मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन होगा, जबकि 20 अगस्त से निर्वाचक सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि कार्यक्रम के दौरान सभी बीएलओ को रंगीन मतदाता सूची दी गयी है। उस सूची से मिलान करते हुए पुराने लेमिनेटेड कार्ड को बदलने का कार्य किया जाना है। इस बात का भी ध्यान रखा जाना है कि नई सूची में यदि किसी का फोटो साफ नहीं दिख रहा तो वैसे कार्ड को भी बदलना है। इसके अलावे आगामी 20 दिन एएसडी लिस्ट पर विशेष रूप से कार्य करने के निर्देश दिया।

डीईओ ने सभी मतदाताओं से भी अपील की कि जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में नहीं है अथवा किसी प्रकार के सुधार कराने हैं, वे अविलंब ऑनलाइन माध्यम से अथवा अपने बीएलओ से मिलकर अपना आवेदन दें। ऐसा कर वे आगामी विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसके सभी बीएलओ पर्यवेक्षकों को विभिन्न प्रपत्रों की जानकारी भी दी गयी।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर