नशा मुक्ति का लिया संकल्प, जागरुकता रैली निकाली

जोधपुर, 26 जून (हि.स.)। भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार नशा उन्मूलन पखवाड़े के तहत बुधवार को नशा मुक्ति जागरुकता रैली का आयोजन किया गया। इस दौरान शहर में अलग-अलग स्थानों से रैलियां निकाली गई। साथ ही आमजन को नशा नहीं करने का संकल्प दिलाया गया।

सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग की संयुक्त निदेशक मनमीत कौर ने बताया कि विश्व नशा उन्मूलन दिवस पर सुबह जालोरी गेट चौराहा से कलेक्ट्रेट परिसर तक नशा मुक्ति जागरुकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को जिला कलक्टर गौरव अग्रवाल एवं नगर निगम दक्षिण के उप महापौर किशन लड्ढा ने हरी झंडी दिखा कर प्रारम्भ किया। रैली में विभाग के जिलाधिकारी ग्रामीण मगराज, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी रमेश चन्द्र पंवार, ओमपाल, उत्तम शर्मा आदि कर्मचारियों सहित कई स्वयंसेवी संस्थाओं नेत्रहीन विकास संस्थान, नवज्योति मनोविकास केन्द्र, नशा मुक्ति केन्द्र माणकलाव, नमन नशा मुक्ति केन्द्र, गुरुकृपा नशा मुक्ति केन्द्र, जोधपुर मदर वल्र्ड फाउन्डेशन ट्रस्ट, सिद्धार्थ बाल निकेतन समिति, तंवर शिक्षण संस्थान, शुभदीप ग्रुप सेवा संस्थान आदि ने भाग लिया। कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचने पर सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी एवं शहर विधायक अतुल भंसाली ने प्रतिभागियों को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई।

वहीं नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा भी ड्रग्स के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ वॉकथॉन (मास रैली) का आयोजन पावटा सर्किल से उम्मेद स्टेडियम तक किया गया। एनसीबी राजस्थान के क्षेत्रीय निदेशक घनश्याम सोनी ने बताया कि वॉकथॉन में केंद्रीय और राज्य एजेंसियों सीआरपीएफ, भारतीय वायु सेना, आईटीबीपी, बीएसएफ, सीबीआई और राजस्थान पुलिस के अधिकारियों और जवानों ने भाग लिया। इसके अलावा एनसीसी और स्काउट्स कैडेट्स, ब्रह्माकुमारी और अन्य गैर-सरकारी संगठनों के स्वयंसेवकों, साथ ही स्थानीय नागरिकों ने नशा मुक्त समाज के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए रैली में भाग लिया। पुलिस आयुक्त राजेंद्र सिंह ने नशीले पदार्थों के दुरुपयोग से निपटने के लिए किए जा रहे व्यापक प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए रैली को झंडी दिखाई। रैली में आरटीसी सीआरपीएफ के डीआईजी अशोक कुमार, कर्नल बलदेव सिंह चौधरी आदि मौजूद रहे।

इसी तरह राजकीय कन्या महाविद्यालय मगरा पूंजला में अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना तथा विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में नशा मुक्ति क्लब द्वारा छात्राओं को नशा विरोधी घोषणा पत्र भरवाया गया। साथ ही डॉ. पुष्पा विश्नोई द्वारा नशा मुक्ति संबंधी शपथ दिलवाई गई। महाविद्यालय की प्राचार्य ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा चलाए जा रहे नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय में नशा मुक्ति क्लब का गठन किया गया है, जो विद्यार्थियों को नशे के दुष्परिणाम के प्रति जागरूक करता है। डॉ. ललिता परिहार ने छात्राओं को नशीले पदार्थ और उनके सेवन के सामाजिक दुष्प्रभाव से अवगत करवाया। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ .अर्चना गौर ने बताया कि युवाओं को नशे के प्रति जागरूक करना अति आवश्यक है क्योंकि यही हमारे भारत का भविष्य है। डॉ. प्रियंका ने नशीली दवाओं की तस्करी के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेरित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/संदीप

   

सम्बंधित खबर