तीस वर्षों में पहली बार भरा गया डोंगिया जलाशय - जलशक्ति मंत्री

लखनऊ, 26 जून(हि.स.)। उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने बताया कि सोन नदी में बनाये गये सोन पम्प नहर से डोंगिया जलाशय में गत तीस वर्षों में पहली बार जलाशय पूरा भरा गया।

जलशक्ति मंत्री ने बताया कि सोनभद्र में वर्ष 1918 में गरई नदी पर डोगिया बांध का निर्माण किया गया था। जिसकी जलाशय क्षमता अट्ठाइस एमसीएम है। डोंगिया जलाशय से लगभग पन्द्रह किलोमीटर दूरी पर मीरजापुर के लखनिया दरी (लखनिया बियर) पर पानी आता है। लखनिया दरी के बांये तरफ से अहरौरा उच्च स्तरीय नहर निर्मित है। जिसकी लम्बाई सात किलोमीटर सात सौ मीटर और डिस्चार्ज एक सौ पच्चीस क्यूसेक है। इस नहर से अहरौरा मुख्य नहर में पानी दिया जाता है। अहरौरा मुख्य नहर से छह नहरें निकलती हैं, जिसका कुल सीसीए तीन हजार छह सौ नौ हेक्टेयर है।

स्वतंत्रदेव सिंह ने बताया कि डोंगिया जलाशय से वर्ष दो हजार तेइस से जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ताल ग्राम समूह योजना हेतु छह एमसीएम प्रतिवर्ष पानी की आपूर्ति की जा रही है। विगत वर्षों में सामान्य से कम वर्षा होने के कारण डोंगिया जलाशय में पानी की उपलब्धता कम होने से जल जीवन मिशन हेतु डोगिया जलाशय से पानी देना सम्भव नहीं था।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/दिलीप

   

सम्बंधित खबर