श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत के निधन पर सीएम योगी ने जताया दुख

वाराणसी, 26 जून (हि.स.)। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व मंदिर डॉ कुलपति तिवारी के निधन पर शोक जताया है। बुधवार शाम मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकांउट पर लिखा वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत कुलपति तिवारी का गोलोकगमन अत्यंत दु:खद है। मेरी ओर से उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।

मेरी संवेदनाएं शोकाकुल परिजनों के साथ हैं। बाबा श्री विश्वनाथ जी पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान और शोक संतप्त परिजनों को यह अथाह दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें, यही प्रार्थना है। ॐ शांति।

बताते चले काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डॉ. कुलपति तिवारी का अपरान्ह में निधन हो गया। 73 वर्ष की अवस्था में उन्होंने रवींद्रपुरी स्थित निजी हॉस्पिटल में उपचार के दौरान अंतिम सांस ली। उनका अंतिम संस्कार मणिकर्णिका घाट पर किया जाएगा। शवयात्रा रात्रि आठ बजे उनके टेढ़ीनीम स्थित आवास से मणिकर्णिका घाट के लिए रवाना होगी। मुखाग्नि उनके एकमात्र पुत्र पं. वाचस्पति तिवारी देंगे।

डॉ. कुलपति तिवारी ने काशी विश्वनाथ मंदिर की पूजन परंपरा पर वर्ष 1980 में बीएचयू से पीएचडी की थी। अपने पिता पं. कैलाशपति तिवारी से वर्ष 1993 में उनको महंतई मिली थी। उसके बाद से काशी विश्वनाथ मंदिर की समस्त परंपराओं का निर्वाह वही किया करते थे। वर्ष 1983 में विश्वनाथ मंदिर के अधिग्रहण के बाद सरकारी नीतियों का विरोध करने के कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/मोहित

   

सम्बंधित खबर