खूंटी में पीएलएफआई के एरिया कमांडर सहित दो नक्सली गिरफ्तार, हथियार बरामद

खूंटी, 27 जून (हि.स.)। प्रतिबंधित नक्सली संगठन पीएलएफआई के एरिया कमांडर विष्णु मांझी के साथ एक अन्य नक्सली सामू डोडराय उर्फ फुटू को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास एक देसी कट्टा, तीन कारतूस, पीएलएफआई के चार पर्चे, चोरी की बाइक (जेएच 01पी 4246) और पांच मोबाइल बरामद किये हैं।

तोरपा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ख्रिस्टोफर केरकेट्टा ने गुरुवार को कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि तोरपा थाना के तेतरटोली के पास दो व्यक्ति एक ग्रे रंग की मोटरसाइकिल से घूम हैं और हथियार रखे हुए हैं। इसमें एक व्यक्ति पीएलएफआई का एरिया कमांडर भी है। एसडीपीओ के नेतृत्व में छापेमारी टीम जब तेतरटोली के पास पहुंची तब देखा कि दो व्यक्ति ग्रे रंग की मोटरसाइकिल से आ रहे थे। पुलिस को देखकर दोनों भागने लगे। सशस्त्र बल के सहयोग से दोनों को पकड़ लिया गया।

पूछताछ करने पर एक ने अपना नाम विष्णु मांझी उर्फ एडी उम्र (20) निवासी जरिया कुटाम थाना तोरपा बताया जबकि दूसरा सामू डोडराय उर्फ फुटू है। सामू भी जरिया कुटाम का ही रहने वाला है। तलाशी के दौरान विष्णु मांझी के पास से एक देसी पिस्तौल और तीन कारतूस के अलावा अन्य सामान बरामद किये गये। एसडीपीओ ने कहा कि यह पुलिस की बड़ी सफलता है। तोरपा के थाना प्रभारी प्रभात रंजन पांडेय और तपकार के थाना प्रभारी राजू कुमार को पुरस्कृत करने का आग्रह एसपी से किया जाएगा।

छापेमारी दल में तोरपा अंचल के पुलिस निरीक्षक अशोक कुमार सिंह, तोरपा के थाना प्रभारी प्रभात रंजन पांडेय, तपकरा के थाना प्रभारी राजू कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक श्यामल कुंभकार, सहायक अवर निरीक्षक रमजानुल हक, आरक्षी चमरा मुंडा, सर्वजीत कुमार, गोपाल भगत रितेश कुमार और रविंद्र कुमार सिंह शामिल थे।

पहले भी जेल जा चुके हैं दोनों नक्सली

एसडीपीओ ने बताया कि एरिया कमांडर विष्णु मांझी को दो बार पुलिस 17 सीएलए और अन्य धाराओं के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। एक बार सिमडेगा पुलिस और एक बार गुमला पुलिस ने विष्णु मांझी को जेल भेजा था। वह 15 दिन पहले ही जमानत पर जेल से बाहर निकला था और फिर से नक्सली गतिविधियों में शामिल हो गया।

बताया गया कि विष्णु का बड़ा भाई कार्तिक मांझी भी सक्रिय नक्सली है और इस समय वह जेल की सलाखों के पीछे है। कार्तिक मांझी के खिलाफ 17 सीएलए सहित विभिन्न संगीन धाराओं के तहत विभिन्न थानों में आठ मामले दर्ज हैं। एसडीपीओ ने बताया गिरफ्तार दूसरा उग्रवादी सामू डोडराय उर्फ फुटू भी नाबालिग लड़की से दुष्कर्म के मामले में जेल जा चुका है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर