इस बार बनारसी और जयपुरी लहंगे में सजेंगी माता रानी

चैत्र नवरात्रि को लेकर ग्राहकों को माता रानी के लिए चुनरी व लहंगे दिखाई गुप्ता गोटा स्टोर मुरादाबाद के स्वामी विपिन गुप्ता।चैत्र नवरात्रि को लेकर ग्राहकों को माता रानी के लिए चुनरी व लहंगे दिखाई गुप्ता गोटा स्टोर मुरादाबाद के स्वामी विपिन गुप्ता।चैत्र नवरात्रि को लेकर ग्राहकों को माता रानी के लिए चुनरी व लहंगे दिखाई गुप्ता गोटा स्टोर मुरादाबाद के स्वामी विपिन गुप्ता।चैत्र नवरात्रि को लेकर ग्राहकों को माता रानी के लिए चुनरी व लहंगे दिखाई गुप्ता गोटा स्टोर मुरादाबाद के स्वामी विपिन गुप्ता।

मुरादाबाद, 07 अप्रैल (हि.स.)। चैत्र नवरात्र 09 अप्रैल मंगलवार से शुरु हो रहे हैं। इस दिन कलश स्थापना के साथ नवरात्रि शुरु हो जाएंगे। इसके साथ ही हिन्दू नववर्ष का आरंभ होगा। इसके मद्देनजर महानगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों की बाजारों में पूजन सामग्री, माता की चुनरी, श्रृंगार व मंदिर सजावट की बिक्री के लिए जबरदस्त खरीदारी हो रही हैं।

अमरोहा गेट स्थित गुप्ता गोटा स्टोर के स्वामी विपिन गुप्ता ने रविवार को बताया कि चैत्र नवरात्र पर इस बार माता रानी के लिए बनारस, मथुरा, जयपुर, वृन्दावन के लाल लहंगे बाजार में हुए हैं। जिसमें हमेशा की तरह बनारसी और जयपुरी लहंगों की बहुत अधिक डिमांड है। नवरात्रि पर माता रानी के लिये हार, मुकुट, आसन, चूड़ी, कड़े, टीका, बिन्दी, माता का चक्र आदि सामान बिक रहा

हैं।

वहीं, चैत्र नवरात्र को लेकर फलाहार से जुड़ी सामग्रियों के दाम एकाएक बढ़ गए हैं। सप्ताह भर के भीतर ही मूंगफली, साबूदाना, सिंघाड़ा एवं मेवे के दामों में उछाल देखा गया है। नवरात्र को लेकर शहर के बाजारों में चुनरी, नारियल, कलश की खरीदारी शुरू हो गई है।

नवरात्र में व्रत रखने वाले लोग मुख्य रूप से फलाहार में साबूदाना, सिंघाड़ा, कुट्टू का आटा और मेवे से बनने वाली खाद्य सामग्री का सेवन करते हैं। वहीं आलू और मौसमी फलों की मांग भी बढ़ जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित/मोहित

   

सम्बंधित खबर