मंडी सचिव को डीएम ने लगाई फटकार, किसान का लाइसेंस निर्गत करने के दिए निर्देश

बैठक में निर्देशित करते जिलाधिकारी

डीएम ने अधिकारियों को कराया कड़ाई से जिम्मेदारी का अहसास

झांसी, 27 जून (हि. स.)। किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए एफपीओ की महत्वपूर्ण भूमिका है। जनपद में गठित एफपीओ अपने क्षेत्र के कृषकों को संगठित खेती के लिए प्रेरित करते हुए, उनकी फसल का वाजिब दाम दिलाने के साथ ही उनकी आय बढ़ाने में सहयोग कर रहे हैं। विभागीय अधिकारी भी आगे आ कर है उनका सहयोग करें। उक्त उद्गार जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने विकास भवन सभागार में आयोजित एफपीओ के कार्यों की समीक्षा व्यक्त किए। जिलाधिकारी ने मंडी सचिव चिरगांव को फटकार लगाते हुए किसान का लाइसेंस तत्काल निर्गत करने के निर्देश दिए।

उन्होंने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र में गठित एफपीओ को विभागीय योजनाओं की बिंदुवार जानकारी दी जाए ताकि योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा सके और किसान योजनाओं का लाभ उठा सके। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि मात्र एफपीओ का गठन ही पर्याप्त नहीं है। एफपीओ को हर संभव मदद की जानी चाहिए तभी किसान खेती किसानी से लाभान्वित हो सकेगा। इसके अतिरिक्त उन्हें लाइसेंस कैसे निर्गत किया जाए उस कार्रवाई को भी समय से पूर्ण किया जाए।

जिलाधिकारी ने कृषि उत्पादक संगठनों का प्रमोशन, सुदृढीकरण तथा वित्तीय रूप से सक्षम बनाने के उद्देश्य से कृषि इनपुट-उर्वरक, बीज, कृषि रक्षा रसायनो का लाइसेन्स, मण्डी लाइसेन्स, जीएसटी लाइसेन्स, प्रसंस्कृत/मूल्यवर्धित खाद्य उत्पादों के निर्माण एवं बिक्री के लिए एफएसएसआई लाईसेन्स एवं मार्केट लिंकेज के लिए अभियान चलाया जाने के निर्देश।

बैठक में मिट्टी एवं फसल स्वास्थ्य सुरक्षा फर्म प्रोड्यूसर के संदीप कुमार रेजा ने बताया कि मंडी सचिव चिरगांव में लाइसेंस के लिए पत्रावली प्रस्तुत है परन्तु दो वर्ष बाद भी लाइसेंस निर्गत नहीं हुआ है। इस बात पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए तत्काल मंडी सचिव चिरगांव को निर्देशित करते हुए कहा कि आज ही उक्त लाइसेंस निर्गत कर अवगत कराएं अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने किसी भी प्रकार की हीला हवाली न बरतने की सलाह दी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जुनैदअहमद, उप कृषि निदेशक एमपी सिंह, सीओ सिटी रामवीर सिंह, डीडीएम नाबार्ड भूपेश पाल, जिला कृषि अधिकारी केकेसिंह, अधिशाषी अभियंता बेतवा उमेश कुमार, विषय वस्तु विशेषज्ञ दीपक कुशवाहा एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर