उत्तर भारत में एक फरवरी को हो सकती है बारिश : मौसम वैज्ञानिक

कानपुर, 28 जनवरी (हि.स.)। चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.पांडेय ने रविवार को बताया कि उत्तर भारत में एक फरवरी को बारिश हो सकती है। यह बारिश उत्तर भारत के अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी होने की संभावना है। इसकी वजह से उत्तर भारत में सूखे खेत और धूल से भरा आसमान को राहत की सांस मिल सकती है।

उन्होंने बताया कि इसका मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभों की एक शृंखला है, जो पश्चिमी हिमालय की ओर आ रही है। पहाड़ों में भारी बर्फबारी और भारी बारिश होने की संभावना है। ये विक्षोभ उत्तर भारत में एक चक्रवाती परिसंचरण बना सकते हैं, जिससे बारिश होने की संभावना बढ़ जाएगी।

श्री पांडेय ने बताया कि उम्मीद है कि फरवरी के पहले सप्ताह में बारिश धीरे-धीरे विस्तार और तीव्रता दोनों में बढ़ेगी। उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है, जिससे शुष्क परिदृश्यों को राहत मिलेगी। बारिश के दौरों के बीच छोटे अंतराल की उम्मीद है, लेकिन समग्र पूर्वानुमान पिछले शुष्क महीने की तुलना में उत्तर भारत में अधिक अच्छी बारिश होने की संभावना है।

तीन से पांच फरवरी के बीच कानपुर मण्डल और लखनऊ तक बादलों के साथ हल्की बारिश एवं उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश भी हो सकती है तथा कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं। जबकि छिटपुट ओलावृष्टि की संभावना सावधानी का संकेत देती है।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/दीपक/राजेश

   

सम्बंधित खबर