किशोरों और युवाओं में नशे की लत घातक : डॉ अभिनव टंडन

--नशे से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित : डॉ शान्ति चौधरी

प्रयागराज, 27 जून (हि.स.)। किशोरों और युवाओं में नशे की लत विशेष रूप से घातक होती है। आजकल कम उम्र में बच्चे नशीली चीजों का सेवन कर रहे हैं, जो बहुत चिंता का विषय है। नशीली चीजों का सीधा प्रभाव हमारे दिमाग पर पड़ता है।

यह बातें मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के मनोरोग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अभिनव टंडन ने ऑल इंडिया विमेन्स कांफ्रेंस द्वारा कर्नलगंज स्थित एक कोचिंग में छात्रों को नशामुक्ति के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित संगोष्ठी में कहीं। उन्होंने कहा कि नशा लोग अपने दुःख से उबरने के लिए या फिर खुशियां पाने के लिए करते हैं। जबकि इसकी वजह से नशीली चीजें लेने की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ती जाती है और उनका दिमाग कुंठित हो जाता है। उन्माद, अवसाद, दुश्चिंता और नकारात्मक विचार व्यक्ति को सामान्य जीवन नहीं जीने देते।

स्टैंडिंग कमेटी मेंबर डॉ शान्ति चौधरी ने कहा कि नशा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। एक बार नशे की लत पड़ जाने पर उसे छोड़ना बहुत कठिन होता है। उन्होंने आसपास के कुछ लोगों के उदाहरण देकर नशाखोरी के दुष्परिणाम से विद्यार्थियों को आगाह किया। डॉ शान्ति चौधरी ने इससे बचाव के लिए कहा कि नियमित अनुशासित दिनचर्या, व्यायाम, योग एवं ध्यान को अपनाएं और कोई न कोई शौक जरूर होना चाहिए।

क्लीनिकल साइकोथेरेपिस्ट मालविका राव ने कहा कि समय-समय पर बच्चों की काउंसलिंग की जानी चाहिए। अधिक कम्पटीशन, बेरोजगारी व अन्य सामाजिक विषमताओं के कारण बच्चे कुंठाग्रस्त हो जाते हैं। यदि समय से उन पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये बच्चे नशे की ओर आकर्षित हो सकते हैं। इस दौरान कई विद्यार्थियों ने अपनी परेशानियां बतायीं। उनकी जिज्ञासाओं और उनकी समस्याओं का समाधान विशेषज्ञों ने बड़ी सूझ-बूझ के साथ दिया।

इसके पूर्व एआईडब्ल्यूसी की अध्यक्षा रचना अग्रवाल ने सबका स्वागत किया और विशेषज्ञों को पुष्पगुच्छ प्रदान किए। कार्यक्रम के अंत में डॉ अभिनव टंडन एवं मालविका राव को स्मृति चिह्न वरिष्ठ सदस्या सुषमा राठी ने प्रदान किया और सचिव ज्योति श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर ऑल इंडिया विमेन्स कांफ्रेंस की वरिष्ठ सदस्याएं खैरुन निसा साबिर, सुरैया इकबाल, साधना अग्रवाल, रश्मि शुक्ला, लक्ष्मी अवस्थी, डॉ गीता कौर, आराधना टंडन, अर्चना मौर्या और कोचिंग प्रबंधक यतेंद्र सिंह, शिक्षक अजीत तिवारी समेत सैंकड़ों विद्यार्थी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

   

सम्बंधित खबर