वाराणसी : सलारपुरा में गाजी मियां के मेले में उमड़े जायरीन, शाम को निकलेगी बारात

वाराणसी: सलारपुरा में गाजी मियां के दरगार पर उमड़ी भीड़: फोटो बच्चा गुप्ता

वाराणसी, 02 जून (हि.स.)। जैतपुरा क्षेत्र के बड़ीबाजार सलारपुरा में रविवार को हजरत सैय्यद सालार मसऊद गाजी (गाजी मियां) की शादी की तैयारी उनके दरगाह पर चलती रही। गाजी मियां के उर्स पर मजार पर लगे मेले में वाराणसी और आसपास के जायरीन फातिहा पढ़ने, गुलपोशी और चादरपोशी के लिए जुटे रहे। शाम को जैनपुरा छहमुहानी स्थित मोहम्मद सलाउद्दीन के आवास से गाजी मियां की बारात निकलेगी।

बारात में जायरीन और आसपास के लोग भी पूरे उत्साह के साथ शामिल होंगे। अपने कदीमी रास्तों से होती हुई बरात सालारपुरा स्थित गाजी मियां के आस्ताने पर पहुंचेगी। यहां शादी की रस्में अदा करते समय आस्ताना के सभी तीनों दरवाजे बंद करके महिलाएं गीत गाती हैं। मजार पर बरात पहुंच की परम्परानुसार घरातियों व बरातियों के बीच कहासुनी की रस्म के बाद शादी की रस्म अगले वर्ष के लिए टाल दी जायेगी।

दरगाह कमेटी के गद्दीनशीन हाजी एजाजुद्दीन हाशमी ने बताया कि सदियों से हर साल धूमधाम से बारात निकाली जाती है, सारी रस्में भी अदा होती हैं लेकिन गाजी मियां की शादी नहीं हो पाती। इस लक्खी मेले में मुस्लिम और हिन्दू दोनों वर्ग के लोग अकीदत से शामिल होते हैं। उधर, आस्ताना के निकट सुबह से रात तक श्रद्धालु मुर्गों की कुर्बानी देते हैं। अपने बच्चों के बाल भी मुंड़वाते है। बच्चों के सुखद भविष्य के लिए दरगाह पर मनौती मानते हैं। मेले में सुलतान क्लब की ओर से नि:शुल्क चिकित्सा व गुमशुदा बच्चों के लिए सहायता शिविर लगाया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/दिलीप

   

सम्बंधित खबर