वैज्ञानिक कृषिकों एवं महिलाओं तथा युवाओं की आवश्यकता के अनुसार तैयार करें योजना: धूम सिंह

कानपुर, 27 जून (हि.स.)। वैज्ञानिक जनपद के कृषकों व कृषक महिलाओं तथा युवाओं की आवश्यकता अनुसार कार्य योजना तैयार करें, जिससे उनकी आय बढ़ाई जा सके। यह बात गुरूवार को चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के प्रसार निदेशालय में कृषि विज्ञान केंद्रों की दो दिवसीय समीक्षा बैठक के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पूर्व निदेशक प्रसार डॉक्टर धूम सिंह ने कहा।

उन्होंने कहा कि समन्वित कृषि प्रणाली के सुदृढ़ता के लिए सभी वैज्ञानिको को मिलजुल कर कार्य करने का संकेत देते हुए कहा कि स्थानीय सभी प्रकार की फसलों के किस्मों का मूल्यांकन करके कृषकों को वितरित किया जाना चाहिए।

उन्होंने कृषि,बागवानी और संबंधित क्षेत्रों के संपूर्ण विकास के लिए क्रियान्वयन लिए जाने वाले गांव का चयन करके सामूहिक प्रयत्नों की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही एफ एल डी एवं ओएफटी पर उन्होंने वैज्ञानिकों को सुझाव दिए।जिससे कि वार्षिक कार्य योजना किसानों की आवश्यकता के अनुरूप तैयार हो और कृषकों को लाभकारी सिद्ध हो।

इस अवसर पर निदेशक प्रसार डॉ आरके यादव ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह एवं अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। तथा समस्त वैज्ञानिकों से कहा कि निश्चित तौर पर सभी जनपदों की वार्षिक कार्य योजना किसानों की मांग के अनुरूप बनकर तैयार होगी। पूर्व निदेशक शोध डा करम हुसैन ने कृषकों की आय बढ़ाने हेतु तकनीकी बिंदुओं पर बल दिया। इस मौके पर डॉक्टर एस.एल वर्मा, डॉक्टर ए के सिंह, डॉक्टर आशा यादव, डॉ शशिकांत सहित समस्त कृषि विज्ञान केंद्रों के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राम बहादुर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर