प्रधानमंत्री मोदी के सामने अजय राय को हर बार मिला तीसरा स्थान

वाराणसी, 27 मई(हि.स.)। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से तीसरी बार चुनाव मैदान में है। इस बार भी एनडीए उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी के सामने आईएनडीआई गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय हैं। इसके पहले भी वह दो बार नरेन्द्र मोदी के सामने लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन उन्हें हर बार काशी की जनता ने तीसरा स्थान दिया है।

आईएनडीआई गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय के पक्ष में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं ने वाराणसी में डेरा डाल रखा है। अजय राय अपने पक्ष में मिल रहे समर्थन से बेहद प्रसन्न हैं और वाराणसी के बाहर से आने वाले नेताओं का जोरदार स्वागत भी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस बार हराने की बातें कर रहे आईएनडीआई गठबंधन प्रत्याशी अजय को मुस्लिम लीग समेत तमाम मुस्लिम संगठनों ने अभी तक समर्थन किया है। जिसे अजय राय अपनी जीत की बुनियाद बता रहे हैं।

वाराणसी के स्थानीय नेता के रुप में अजय राय की पहचान रही है। अजय राय वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी बनकर खड़े हुए तो उन्हें कुल 75 हजार 614 मत मिले थे, जो मात्र 7.35 प्रतिशत मत ही थे। वहीं वर्ष 2014 में ही एनडीए के प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी ने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अरविन्द केजरीवाल को तीन लाख 71 हजार 784 मतों से हराया था। एनडीए प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी को 5 लाख 81 हजार 22 मत मिले थे और उनसे मुकाबला कर रहे अजय राय उस वक्त तीसरे स्थान पर आये थे।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में अजय राय एक बार फिर से कांग्रेस के प्रत्याशी बनकर चुनाव मैदान में थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुकाबला कर रहे कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को इस बार मात्र 14.38 प्रतिशत मत ही पड़े थे। अजय राय एक बार फिर से तीसरे स्थान पर ही थे। चुनाव जीतने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को छह लाख 74 हजार 664 मत मिले थे और उन्होंने समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी शालिनी यादव को चार लाख 79 हजार 505 मतों से हराया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए वाराणसी की जनता ने 63.62 प्रतिशत मतदान किया था। वर्ष 2014 और 2019 के बाद अबकी बार पुन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इस बार फिर से अजय राय आईएनडीआई गठबंधन के प्रत्याशी के रुप में चुनाव मैदान में हैं, कांग्रेस के साथ ही अजय राय को समाजवादी पार्टी का भी साथ मिला हुआ है।

आईएनडीआई गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय का मानना है कि वाराणसी की जनता उनके साथ खड़ी रही है और इस चुनाव में भी अजय राय का साथ देगी। वह स्थानीय चेहरे के रुप में जनता के बीच में रहते हैं। इस बार लोकसभा चुनाव का समीकरण बदला हुआ है, ऐसे में एनडीए प्रत्याशी को वह कड़ी टक्कर देकर हरायेंगे।

नरेन्द्र मोदी के जीत का प्रतिशत बढ़ता गया

वाराणसी में वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चुनाव मैदान में आने पर जनता का भरपूर समर्थन मिला था। उस वक्त प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 54.48 प्रतिशत मत पाये थे। पांच वर्ष के बाद 2019 में प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर चुनाव मैदान आये तो जनता ने मोदी के नाम पर 63.62 प्रतिशत मत दिये। तीसरी बार लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी की जनता से मतदान की अपील कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बार, यह मत प्रतिशत और भी बढ़ेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/राजेश

   

सम्बंधित खबर