ममता ने फुटपाथ पर कब्जे की समीक्षा के लिए सर्व कमेटी बनाई, हॉकर्स को दिया महीने भर का समय

कोलकाता, 27 जून (हि.स.)। हॉकर्स की रोजी-रोटी छीनना पश्चिम बंगाल सरकार का लक्ष्य नहीं है। यह कहते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को उन्हें फुटपाथ और सड़कों के उस हिस्से को खाली करने के लिए एक महीने का समय दिया, जिस पर उन्होंने अपना व्यवसाय जारी रखने के लिए अतिक्रमण कर रखा है।

बनर्जी का यह बयान राज्य के विभिन्न हिस्सों से हॉकर्स सहित अतिक्रमणकारियों को हटाने के चल रहे अभियान के बीच आया है। मुख्यमंत्री ने हॉकर्स के अतिक्रमण के मुद्दे पर समीक्षा बैठक की और इस संबंध में सर्वेक्षण करने और 15 दिनों के भीतर अपने कार्यालय को रिपोर्ट सौंपने के लिए एक समिति का गठन किया।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में ''हॉकरिंग क्षेत्रों'' की पहचान करेगी, हॉकर्स के रहने के लिए इमारतें बनाएगी, उनके सामान रखने के लिए गोदाम बनाएगी और उन्हें पहचान पत्र जारी करेगी।

तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो बनर्जी ने कहा, मुझे किसी की आय का स्रोत छीनने या किसी को बेरोजगार करने का कोई अधिकार नहीं है। लाखों लोग फेरी लगाकर अपना परिवार चलाते हैं। एक महीने तक कोई बेदखली नहीं होगी। इस अवधि के दौरान, हॉकर्स को फुटपाथ छोड़ना होगा। हम एक सर्वेक्षण करेंगे। सरकार देखेगी कि वैध फेरीवालों को कहां रखा जा सकता है। गोदाम भी बनाए जाएंगे। लेकिन सड़कों पर कब्जा नहीं किया जा सकता। अगर नए फेरीवाले (फुटपाथों पर अतिक्रमण करते हुए) पाए गए, तो उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा।

बैठक में वरिष्ठ मंत्री, नौकरशाह और पुलिस अधिकारी, सभी निगमों के मेयर और नगर पालिकाओं के अध्यक्ष मौजूद थे। बनर्जी ने जोर देकर कहा कि सड़कों पर कब्जा करने के लिए राजनीतिक नेता और पुलिसकर्मी जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा, पार्षदों को शुरू से ही इस पर नजर रखनी चाहिए थी। लेकिन वे इस पर ध्यान ही नहीं देते। अगर आप किसी नए फेरीवाले की मदद करते हैं (अतिक्रमण करने में), तो आपको गिरफ्तार कर लिया जाएगा। इलाके के नेता पहले फेरीवालों से पैसे लेते हैं और उन्हें बैठने और व्यापार करने की अनुमति देते हैं। उसके बाद वे उन्हें बुलडोजर से गिरा देते हैं... इसकी अनुमति नहीं दी जा सकती।

बनर्जी ने कहा, फेरीवालों को दोष देने का क्या फायदा? यह हमारी गलती है। हम न्यू मार्केट इलाके में इमारत क्यों नहीं बना रहे हैं? फेरीवालों को वहां शिफ्ट किया जाएगा। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर