मनरेगा में काम कराए बिना फर्जी तरीके से 80 हजार का भुगतान

दिल्ली मनरेगा प्रोर्टल पर जांच की शिकायत पर एक्शन

पलामू, 27 जून (हि.स.)। जिले के पाटन प्रखंड की पाल्हेकला पंचायत अंतर्गत महुलिया में लाभुक को बिना जानकारी के ही मुखिया, पंचायत सचिव व रोजगार सेवक द्वारा मनरेगा योजना (टीसीबी) में काम पूरा किए बिना फर्जी तरीके से 80 हजार रुपए का भुगतान करवा दिया गया। जब इसकी जानकारी लाभुक को हुई तो लाभुक द्वारा केंद्र सरकार के दिल्ली मनरेगा प्रोर्टल पर जांच के लिए शिकायत के बाद विभागीय जांच का निर्देश बीडीओ पाटन को गुरुवार को दिया गया।

योजना स्थल की जांच की जानकारी के बाद मुखिया के निर्देश पर रोजगार सेवक चुपके से योजना स्थल पर काम करवाने लेबर लेकर पहुंच गया, लेकिन जमीन मालिक छोटू सिंह व अन्य ग्रामीणों द्वारा मौके पर ही रोजगार सेवक को पकड़ लिया गया और फिर गइंता, कुदारी जब्त कर घुमा दिया गया।

लाभुक छोटू सिंह द्वारा बताया कि जब योजना जांच के लिए आया है तो फिर रोजगार सेवक द्वारा योजना में बिना बताए काम करवाना बहुत बड़ा भ्रष्टाचार को दर्शाता है। यह काम प्रखंड के बीपीओ व मुखिया की मिलीभगत से करवाया जा रहा था। हद तो तब हो गई जब पाटन बीडीओ द्वारा जांच टीम गठित की गई तो जांच टीम द्वारा बिना शिकायत कर्ता के जानकारी दिए दूसरे जगह की योजना का जांचकर प्रखंड कार्यालय को सुपूर्द कर दिया और लोकेशन एडिट करके फोटो भी लगा दिया।

लाभुक छोटू सिंह ने उप विकास आयुक्त को निष्पक्ष जांच के लिए आवेदन दिया है। लाभुक ने डीडीसी पलामू से भ्रष्टाचार में सम्मिलित कर्मियों पर कठोर कार्रवाई की मांग की है। इधर, रोजगार सेवक के द्वारा मारपीट को लेकर गुरुवार को पाटन थाने में मनरेगा लाभुक के खिलाफ आवेदन दिया है।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर