तीन दिन में 22 जिलों में छाया मानसून

जयपुर, 27 जून (हि.स.)। तीन दिन में मानसून ने 22 जिलों को कवर कर लिया है। इन जिलों में मध्यम से भारी बारिश का दौर शुरू हो चुका है। गुरुवार को प्रदेश के डेढ़ दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। गुरुवार को मानसून जयपुर पहुंचा। इससे अब बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी। गुरुवार को सबसे ज्यादा 44 मिमी बारिश जालौर में दर्ज की गई। सलूंबर जिले में बिजली गिरने से 1 व्यक्ति की मौत हो गई। पिछले दो दिन में बारिश के दौरान प्रदेश में हादसों में 4 लोगों की जान जा चुकी है। बुधवार रात को बारिश के बाद कोटा की सड़कों पर मगरमच्छ घूमने लगे। वन विभाग की टीम ने काफी मशक्कत के बाद एक मगरमच्छ को रेस्क्यू किया है।

मौसम विभाग के अनुसार जालोर के अलावा माउंट आबू में 38, जोधपुर में 33, पिलानी में 29, डूंगरपुर में 24, चित्तौड़गढ़ में 17 और धौलपुर में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई। गुरुवार को जयपुर सहित करीब 18 शहरों में बारिश हुई। बारिश के चलते अधिकांश शहरों के पारे में गिरावट दर्ज की गई। जैसलमेर को छोड़ दे तो बाकी सभी शहरों का दिन का पारा 40 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। वहीं तीन शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया। जैसलमेर का अधिकतम तापमान 41.4 और फलौदी का न्यूनतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया। फलौदी के अलावा श्रीगंगानगर और जैसलमेर का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून ने प्रदेश के 40 फीसदी हिस्से को कवर कर लिया है। मानसून के आगे बढ़ने के लिए फिलहाल अनुकूल स्थितियां बनी हुई है। आगामी चार से पांच दिन में मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा। 27 जून को दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान के कुछ और भागों में मानसून आगे बढ़ा है। बुधवार को पूर्वी राजस्थान के अनेक स्थानों जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई है। धौलपुर, ब्यावर, भारतपुर,भीलवाड़ा, टोंक, जयपुर व कोटा जिलों में कहीं भारी व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश दर्ज की गई है। सर्वाधिक बारिश जबकि धौलपुर में 131 मिमी दर्ज की गई है।आगामी तीन-चार दिनों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है।

29 जून से 2 जुलाई के बीच जयपुर-भरतपुर संभाग में कई स्थानों पर भारी-अतिभारी बारिश संभव

पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहेगी। 29 जून से उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। 29 जून से 02 जुलाई के दौरान जयपुर, भरतपुर संभाग के में कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन, बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। तत्पश्चात कहीं-कहीं बारिश जारी रहने होने तथा जुलाई के प्रथम सप्ताह में पुन: बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। बुधवार को भरतपुर ,अजमेर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई है। वहीं जोधपुर ,बीकानेर संभाग के कुछ भागों में तथा उदयपुर , जयपुर संभाग के अनेक भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश देसुरी ,पाली में 54 मिमी व पूर्वी राजस्थान के धौलपुर में 131 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

जयपुर पहुंचा मानसून, रिमझिम बारिश में भीगा, पारा गिरा

जयपुर में मानसून ने दस्तक दे दी है। जयपुर में सुबह कई घंटों तक रिमझिम बारिश हुई। इसके बाद सूरज की बादलों के बीच से आंख मिचौली देखने को मिली। बारिश के चलते जयपुर के दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। जयपुर के दिन के तापमान में करीब 3 ओर रात के तापमान में करीब 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि जयपुर में मानसून ने दस्तक दे दी है। आगामी दिनों में जयपुर में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी। 29 जून से 2 जुलाई के दौरान जयपुर में भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर