क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति जयपुर की 65वीं बैठक का आयोजन

जयपुर, 27 जून (हि.स.)। उत्तर पश्चिम रेलवे, प्रधान कार्यालय, जयपुर में गुरुवार को अमिताभ, महाप्रबन्धक की अध्यक्षता में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति जयपुर की 65वीं बैठक आयोजित की गई। बैठक में मार्च 2024 को समाप्त तिमाही अवधि की हिंदी प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की गई।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकरण के अनुसार बैठक में अखिल रेल स्तर पर हिंदी टिप्पण एवं प्रारूप आलेखन प्रतियोगिता में प्रेरणा पुरस्कार विजेता सिद्धार्थ भानावत, वरिष्ठ विद्युत अनुदेशक, क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान, उदयपुर को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। बैठक के दौरान महाप्रबंधक ने हिंदी के कामकाज को बढ़ावा देने के लिए प्रधान कार्यालय सहित मंडल, कारखाना एवं यूनिटों के विभिन्न कार्यालयों में एक लिपिक वर्ग के कर्मचारी को राजभाषा संबंधी कार्य की निगरानी के लिए नामित करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान प्रमुख विभागाध्यक्षों से सुझाव प्राप्त हुए कि रेलों में प्रयोग किए जा रहे विभिन्न सॉफ्टवेयर को द्विभाषी में करवाया जाए। बैठक के दौरान महाप्रबंधक द्वारा मुख्यालय द्वारा प्रकाशित राजभाषा त्रैमासिक ई-पत्रिका ‘मरुधरा’ के 27वें अंक का विमोचन भी किया।

बैठक के प्रारम्भ में गीतिका पाण्डेय, मुख्य राजभाषा अधिकारी ने महाप्रबंधक, विभागाध्यक्षों, मंडलों/कारखानों/यूनिटों से आए अधिकारियों का स्वागत किया तथा कहा कि राजभाषा राष्ट्रीय गर्व का विषय है। हमें सरकारी कामकाज में राजभाषा का गर्व से प्रयोग करना चाहिए। यह हमारी प्रशासनिक और संवैधानिक जिम्मेदारी भी है। इस जिम्मेदारी का निष्ठापूर्वक निर्वहन किया जाए।

राजभाषा अधिकारी ने बैठक की कार्यसूची की मदवार चर्चा की।

चर्चा के दौरान राजभाषा ने रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप हिंदी का प्रयोग करने का आग्रह किया।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर