उत्कृष्ट अन्न उत्पादक किसान होंगे सम्मानित, मिलेगा पुरस्कार

- क्राप कटिंग के आधार पर चयनित होंगे किसान, 31 जुलाई तक करें आवेदन

मीरजापुर, 27 जून (हि.स.)। जनपद में उत्कृष्ट अन्न उत्पादक किसानों को सम्मानित किया जाएगा। क्राप कटिंग के आधार पर किसानों का चयन होगा। किसान कागजात सहित आवेदन 31 जुलाई तक राजकीय कृषि बीज भंडार पर जमा कर सकते है। आवेदन के बाद फसल की क्राप कटिंग कराई जाएगी। जनपद स्तर पर प्रथम पुरस्कार 7000, द्वितीय पुरस्कार 5000 हजार एवं राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार के लिए 1,00,000, द्वितीय पुरस्कार 75,000 एवं तृतीय पुरस्कार 50,000 किसान के खाते में भेजा जाएगा।

उप कृषि निदेशक विकेश पटेल ने बताया कि किसान सम्मान दिवस योजना के तहत वर्ष 2024-25 के लिए स्व. चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस 23 दिसंबर पर किसानों को सम्मानित किया जाएगा। किसानों का चयन रबी एवं खरीफ सीजन में अधिकतम उत्पादकता के क्राप कटिंग के आधार पर किया जाता है। रबी फसल पर प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार (गेहूं के साथ-साथ दलहन या तिलहन में से एक फसल) तथा खरीफ फसल पर प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार (धान के साथ-साथ दलहन या तिलहन में से एक फसल) पर किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा।

प्रत्येक विकास खंड में किसान खरीफ फसलों की क्राप कटिंग कराने के लिये आवेदन कर सकते हैं। किसी एक श्रेणी में पुरस्कृत होने वाले लाभार्थी को उसी श्रेणी में दोबारा पुरस्कृत नहीं किया जाएगा। किसान खसरा, खतौनी, आधार कार्ड, पंजीकरण संख्या व डी2 रसीद संबंधित ब्लाक के प्रभारी राजकीय कृषि बीज भंडार पर 10 रुपये जमा कर प्राप्त कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर