राजस्थान के 14 जिलों में मानसून की एंट्री, जैसलमेर के पास पुल बहा, कई गाड़ियां फंसीं

जयपुर, 28 जून (हि.स.)। प्रदेश में सक्रिय मानसून ने तीन दिन में 15 से अधिक जिलों को कवर कर लिया है। इन जिलों में मध्यम से भारी बारिश का दौर शुरू हो चुका है। प्रदेश में गुरुवार से पाली, जालोर, बाड़मेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर सहित कई जिलों में कहीं तेज तो कहीं रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम केन्द्र जयपुर ने राजस्थान में अगले दस दिन प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई है। आज भी राजस्थान के आठ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। शेष सभी जिलों में सामान्य बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। भरतपुर और जयपुर के आसपास के जिलों में 29-30 जून को भारी से अतिभारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक 29 जून से दो जुलाई के दौरान जयपुर-भरतपुर संभाग में भारी से अतिभारी बारिश होने के आसार हैं। बीते 24 घंटे में भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग में सबसे ज्यादा बारिश हुई। जयपुर संभाग में अलग-अलग जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जें की बारिश हुई। 27 जून को दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान के कुछ और भागों में मानसून आगे बढ़ा है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहेगी। 29 जून से उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन, बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश धौलपुर में 131, कोटा में 67.4, पाली में 54, चित्तौडगढ़ में 35, चूरू में 40.6, धौलपुर में 70.5, बारां में 22.5, डूंगरपुर में 3.5, करौली में 6.5 मिलीमीटर हुई। गुरुवार को बारिश के चलते अधिकांश शहरों के पारे में गिरावट दर्ज की गई। जैसलमेर के अलावा अन्य शहरों का पारा 40 डिग्री से नीचे मापा गया। वहीं तीन शहरों का रात का पारा 30 पार दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून ने प्रदेश के 40 फीसदी हिस्से को कवर कर लिया है। मानसून के आगे बढ़ने के लिए फिलहाल अनुकूल स्थितियां बनी हुई है। आगामी चार से पांच दिन में मानसून पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा। 27 जून को दक्षिणी व पूर्वी राजस्थान के कुछ और भागों में मानसून आगे बढ़ा है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां आगामी दिनों में जारी रहेगी। 29 जून से उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। 29 जून से दो जुलाई के दौरान जयपुर, भरतपुर संभाग के में कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन, बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। जुलाई के पहले सप्ताह में पुन: बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है। बुधवार को भरतपुर, अजमेर व कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ भारी से अति भारी वर्षा हुई है।

पाली के बाली उपखंड में नाना थाना इलाके के चामुंडेरी गांव में बरसात के दौरान मगरमच्छ और उसका बच्चा बहते हुए गोशाला की तारबंदी में फंस गए। हुआ। लोगों ने इसकी जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी। दो घंटे चले रेस्क्यू के बाद मगरमच्छ और हैचलिंग (मगरमच्छ का बच्चा) को नाड़ी में छोड़ दिया गया।

जैसलमेर में करणी कॉलोनी की कच्ची बस्ती के घरों में तेज बारिश के बाद पानी घुस गया है। नगर परिषद की टीम सड़क तोड़कर बस्ती में और पानी को घुसने से रोकने की कोशिश कर रही है। इसके लिए जेसीबी से अलग रास्ता बनाया जा रहा है। जैसलमेर के कुलधरा के पास काक नदी पर बनाया गया छोटा पुल पहली बारिश भी नहीं झेल पाया। बरसात के साथ पुल बहने से लोगों का आने जाने का रास्ता बंद हो गया है। बाड़मेर-जैसलमेर हाईवे पर डाबला गांव के पास शुक्रवार सुबह सड़क पर बहते पानी में स्कॉर्पियो सहित कई गाड़ियां फंस गईं। इस जगह तीन चार बाइक भी पानी में फंसी थीं। इन्हें लोगों की मदद से निकाल लिया गया। स्कॉर्पियो को बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला गया। बाड़मेर के जैसलमेर-बाड़मेर रोड पर डाबला गांव से आगे बारिश के पानी की रपट से सड़क कट गई। इससे यहां एक कार भी पलट गई।

अलवर के एनसीआर क्षेत्र में दो दिन से हल्की बारिश का दौर जारी है। अलवर जिले में शुक्रवार सुबह से रिमझिम बारिश हो रही है। शहर व आसपास के एरिया में घने बादल छाए हुए है। बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। बूंदी में मानसून की पहली झमाझम बारिश में घोड़ा पछाड़ नदी के एनिकट पर पानी की चादर चलने लगी है। बूंदी, कोटा सहित कई जिलों में गुरुवार को तेज बारिश हुई। अजमेर में गुरुवार रात को मानसून की पहली झमाझम बारिश ने जमकर भिगोया। रात को करीब आधे घंटे तेज बरसात और बाद में रुक-रुक कर रिमझिम बरसात होती रही। शुक्रवार सुबह छह बजे तक 30 मिलीमीटर बरसात मापी गई। बारिश थमने के बाद मौसम सुहावना हो गया है, लेकिन उमस बरकरार है। सुबह से घने काले बादल छाए हुए हैं।

जोधपुर में तेज बारिश के बाद कटला बाजार, चांदपोल समेत अन्य एरिया में पानी भर गया और तेज बहाव से सड़कों पर बहने लगा। जयपुर में बारिश के बाद यहां लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। यहां का तापमान भी कल 38 डिग्री सेल्सियस रहा।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

   

सम्बंधित खबर