जोगबनी नगर परिषद कर्मचारी संघ की बैठक में कर्मियों की सेवा बहाली को लेकर बनी आंदोलन की रुपरेखा

अररिया फोटो:जोगबनी नगर परिषद कर्मचारी संघ की बैठकअररिया फोटो:जोगबनी नगर परिषद कर्मचारी संघ की बैठकअररिया फोटो:जोगबनी नगर परिषद कर्मचारी संघ की बैठकअररिया फोटो:जोगबनी नगर परिषद कर्मचारी संघ की बैठक

अररिया,28 जून(हि.स.)।

जोगबनी के साहू सदन में नगर परिषद कर्मचारी संघ शाखा जोगबनी की अपने विभिन्न मांगों को लेकर एक बैठक हुई। बैठक में विभिन्न मांगों को लेकर सफाई कर्मचारियों ने विस्तृत रूप से चर्चा किया। इस बैठक में अतिथि के रूप में आए बिहार लोकल बॉडी इंप्लाइज फेडरेशन के राज्य संगठन मंत्री सूरज कुमार सोनू के समक्ष जोगबनी के सफाई कर्मियों ने अपनी समस्या पत्र के माध्यम से अवगत कराया । इस पर राज्य संगठन मंत्री ने कहा कि जोगबनी के सफाई कर्मचारी की जो मांग है,वह मांग अविलंब पूरा हो। उनकी समस्या का निधन नहीं होने पर चरणबद्ध आंदोलन करने को सफाई कर्मचारी मजबूर होंगे।

वही दिए गए मांग पत्र में सफाई कर्मचारियों ने कहा है कि हम लोग महादलित समुदाय के अत्यंत गरीब परिवार से आते हैं। नगर परिषद जोगबनी में करीब पिछले 20 वर्षों से सफाई कर्मी, सफाई जमादार एवं चालक का कार्य करते आ रहे हैं ।नगर परिषद में जब वर्ष 2017-18 में ठेकेदारी प्रथा शुरू हुआ तो उनलोगों को जबरन ठेकेदार के हवाले कर दिया गया। जिसका विरोध किया तो कार्यालय स्तर से कार्य करने हेतु पत्र दिया गया। जिस कारण एनजीओ के ठेकेदार के हवाले कार्य करने हेतु मजबूर कर दिया गया। जबकि राज्य सरकार के ज्ञापन संख्या 1674 में राज्य के सभी नगर निकाय को यह निर्देश दिया गया था कि एचआर एजेंसी इकरारनामा का 31/5 2015 को ही समाप्त कर दिया गया है। एचआर एजेंसी का कोई कर्मियों से सेवा नहीं लेंगे लेकिन नगर परिषद जोगबनी ने तीन लोगों को बहाल कर दिया,उसी आधार पर सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए।

20 वर्षों से कार्यरत हैं तथा उक्त आदेश का अनुपालन नहीं होने से आर्थिक एवं मानसिक रूप से प्रताड़ित हो रहे हैं। उन लोगों ने कहा है कि हम लोग 17 कर्मियों का सेवा पुन: नगर परिषद स्तर से लिया जाए साथ ही सरकार के द्वारा प्रदत सभी देय सुविधा दिया जाए ।अन्यथा बाध्य होकर हम लोग एक पखवाड़े के पश्चात आंदोलन के लिए बाद होंगे जिसकी सारी जिम्मेवारी नगर परिषद प्रशासन पर होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर