दंतेवाड़ा : किरंदूल के ठेकेदार पारा में घर के ऊपर गिरा विशाल पेड़, एक घायल

दंतेवाड़ा, 28 जून (हि.स.)। जिले में मानसून के प्रवेश करने के बाद पहली बार लगातार दो दिन हुई बारिश से मौसम विभाग ने दंतेवाड़ा जिले में सबसे अधिक 87 एमएम बारिश दर्ज की है। रात में हुई बारिश के कारण किरंदूल में शुक्रवार सुबह 6 बजे रिंग रोड नम्बर 4 ठेकेदार पारा में लेन दास के घर के ऊपर पेड़ गिर गया। इस दौरान घर के सभी सदस्य सो रहे थे।

घर के ऊपर पेड़ गिरने से 60 वर्षीय लेन दास के कमर में काफी चोट आईं है, वहीं उनकी 28 वर्षीय पुत्री दंतेश्वरी को मामूली चोट आई है। घायल लेन दास को परियोजना अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उनका इलाज जारी हैं। घर के छत में लगे एसवेस्टस सीट टूटने से घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। घटना की सूचना पर पटवारी पुलक देवनाथ मौके पर पहुंचकर घटना स्थल का मुआयना करने के बाद उन्होंने बताया कि प्रकरण बनाकर मुवावजा के लिए तहसील कार्यालय भेजा जाएगा।

बस्तर संभाग में हुई झमाझम बारिश की वजह से पारा भी लुढ़का है, वहीं 34 डिग्री के साथ कांकेर सबसे ज्यादा गर्म रहा, जबकि नारायणपुर में सबसे कम 27.7 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। इसके अलावा बीजापुर में 30.5 डिग्री, दंतेवाड़ा में 29.7 डिग्री, बस्तर में 31.4 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है। इसके अलावा बस्तर में 61.2 एमएम, नारायणपुर में 7.3 एमएम, कांकेर में 27.3 एमएम, कोंडागांव में 68.2 एमएम, बीजापुर में 10 एमएम और सुकमा में 50.1 एमएम बारिश दर्ज की गई है। मौसम वैज्ञानिकों ने आज शुक्रवार को भी बस्तर संभाग के जिलों में बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई थी लेकिन आज शुक्रवार को दिन में बारिश नही हुई है, सुबह से दिन भर बदली छाई रही देर रात में भी बारिश संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार एक चक्रवर्ती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम और पश्चिम मध्य से सटे बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर स्थित है। जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम दिशा में झुका हुआ है। एक द्रोणिका मध्य गुजरात के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से लेकर पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश होते हुए पश्चिम बिहार तक औसत समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर स्थित है। जिससे कुछ इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर