अवैध खनन स्थलों और परिवहन मार्गों को चिह्नित कर विशेष निगरानी रखें अधिकारी: डीसी

खूंटी, 28 जून (हि.स.)। उपायुक्त लोकेश मिश्रा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में शुक्रवार को जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। बैठक में गत एक माह के दौरान खनिज पदार्थों के अवैध खनन एवं परिवहन की रोकथाम की दिशा में संबंधित अधिकारियों द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। उपायुक्त ने निर्देशित किया कि खनिजों के अवैध खनन स्थलों को चिह्नित कर आपस में समन्वय बनायें और अवैध खनन एवं परिवहन के मार्गों पर विशेष निगरानी रखें।

उन्होंने निर्देश दिया कि तोरपा, कर्रा एवं जरियागढ़ थाना क्षेत्रों में 15 दिनों तक सघन छापामारी अभियान चलाया जाए। साथ ही बालू घाट वाली पंचायत के गांवों में विशेष ग्राम सभा का आयोजन कर ग्रामीणों को अवैध बालू उत्खनन के प्रति जागरूक किया जाए।

मोटर यान निरीक्षक को निर्देश दिया गया कि अवैध परिवहन के आरोप में थाने में जब्त पड़े वाहनों की जांच कर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें। बैठक में जिला खनन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष के दौरान अबतक पत्थर एवं बालू के अवैध खनन एवं परिवहन के विरुद्ध 134 अभियुक्तों के खिलाफ 11 प्राथमिकी और 45 वाहनों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है।

साथ ही 65 वाहन जब्त किए गए हैं। और 20 वाहनों से 6.21 लाख की राशि दंड शुल्क के तौर पर वसूल की गई है। जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि अवैध रुप से भंडारित 3,06,094 घनफीट बालू को जब्त कर झारखंड खनिज समानुदान नियमावली 2004 के नियम 54(ए) के तहत निलामी की गई, जिसमें उच्चतम डाक की राशि 1,58,71,000 रुपया रही। यह भी बताया गया कि 27 जून 2024 को तोरपा थानांतर्गत मौजा गिड़ूम में अवैध रुप से भंडारित 2,57,00 घनफीट बालू को जब्त किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर