जनसुनवाई में प्राप्त होने वाले परिवादों का समय पर निस्तारण करें- शिक्षा मंत्री

कोटा, 28 जून (हि.स.)। शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर ने शुक्रवार को स्वामी विवेकानंद नगर स्थित मां भारती विद्यालय में समस्या समाधान शिविर के अंतर्गत जनसुनवाई की जिसमें 174 प्रकरण प्राप्त हुए। शिक्षा मंत्री ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आमजन से प्राप्त शिकायतों का संवेदनशीलता से परिवादों का समय पर निस्तारण करें। जनसुनवाई स्थल पर ही सभी विभागों के स्टॉल लगाकर शिकायतों का पंजीयन किया गया।

शिक्षा मंत्री ने एक-एक परियोजना पर परिवादी को बुलाकर एवं संबंधित विभाग के अधिकारी को बुलाकर दोनों की बात सुनी। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी माह में की जाने वाली जनसुनवाई में सभी विभाग अपने-अपने विभागों की योजनाओं, उनकी पात्रता एवं किस प्रकार से आवेदन किया जाए इसकी जानकारी पर आधारित फ्लेक्स एवं पब्लिक पंपलेट का भी वितरण करना सुनिश्चित करें जिससे पात्र नागरिक सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ ले सकें।

शिक्षा मंत्री ने कोटा विकास प्राधिकरण की उप सचिव को निर्देश दिए कि घुमंतू बीपीएल परिवार के नागरिक जिनके पक्के घर या छत नहीं है उनका सर्वे विभिन्न योजनाओं में पुनर्वासित भी अनिवार्य रूप से किया जाए। उन्होंने नगर विकास न्यास के खाली पड़े भूखंडों में कचरा एवं गंदा पानी भर जाने की शिकायत प्राप्त होने पर नगर विकास न्यास के अधिकारियों को तीन दिवस में सफाई करने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई में खाद्य विभाग, पीएचईडी, जेवीवीएनएल केडीईएल, रोडवेज, चिकित्सा स्वास्थ्य, जिला उद्योग केंद्र सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/इंदु/संदीप

   

सम्बंधित खबर