जलभराव वाली सड़कों पर हेरिटेज निगम विकसित करेगा वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

जयपुर, 28 जून (हि.स.)। नगर निगम जलभराव वाली सड़कों पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम डवलप करेगा। इससे सड़कों पर बारिश के दौरान पानी भी नहीं भरेगा और भूजल रिचार्ज भी हो सकेगा। हेरिटेज निगम जल्द इसकों लेकर जल्द कदम उठाने जा रहा है। शुक्रवार को हेरिटेज निगम आयुक्त अभिषेक सुराणा ने ऐसे क्षेत्रों का दौरा किया, जहां तेज बारिश में सड़कों पर पानी भरता है। निगम आयुक्त अभिषेक सुराणा ने ऐसे इलाकों को चिन्हित कर जल्द सिस्टम डवलप करने के निर्देश दिए है।

हेरिटेज निगम आयुक्त सुराणा ने निगम अधिकारियों के साथ स्टेच्यू सर्किल, परिवहन मार्ग, सर्किट हाउस, सिविल लाइंस फाटक, जय सिंह हाइवे, रेलवे स्टेशन के बाहर पानी भरने वाली जगहों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निगम अधिकारियों ने बताया कि इन जगहों पर सड़क काफी नीचे है, साथ ही यहां पानी निकास की जगह कम है। ऐसे में तेज बारिश आने पर कुछ समय तक सड़क पर पानी भर जाता है। ऐसे में भूतल में पानी रिचार्ज हों, इसके लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम विकसित किया जाएगा।

आपदा प्रबंधन व्यवस्था देखी, निचले इलाकों का भी किया निरीक्षण

इसके अलावा निगम आयुक्त सुराणा ने शहर में निचले इलाकों का भी निरीक्षण किया। आयुक्त सुराणा ने बताया कि तेज बारिश में जनजीवन प्रभावित नहीं हों, इसके लिए निगम की ओर से आपदा राहत के व्यापक प्रबंध किए गए है। निचले इलाकों में समर सीवल लगाई गई है। जिससे कॉलोनियों में पानी नहीं जाएं। आयुक्त ने लंकापुरी, शास्त्री नगर, खानियां बंधा, जवाहर नगर कच्ची बस्ती में व्यवस्थाओं को देखा।

वार्डों में देखी नालों की सफाई व्यवस्था

आयुक्त सुराणा ने वार्ड 31 और 32 लंकापुरी में नाले की सफाई का निरीक्षण किया। इसके अलावा सूरजपोल अनाज मण्डी के पास नागतलाई नाले को भी देखा। आयुक्त सुराणा ने नाले के बाहर पड़े मलबे को जल्द हटाने के निर्देश भी दिए। इस दौरान सिविल लाइन जोन, आदर्श नगर जोन और मुख्यालय के अधिकारी भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश मीणा/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर