मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 1.5 करोड़ रुपये मूल्य का एक घर जब्त

श्रीनगर, 28 जून (हि.स.)। प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को कहा कि उसने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों के लिए कथित तौर पर नशे के व्यापार से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत श्रीनगर के बेमिना में स्थित 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के एक घर को जब्त किया है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने एक बयान में कहा कि आरोपी अब्दुल मोमिन पीर के खिलाफ कार्रवाई की गई है। पीर के खिलाफ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दर्ज की गई एफआईआर और चार्जशीट से मनी लॉन्ड्रिंग का मामला सामने आया है।

पीर को जम्मू-कश्मीर पुलिस ने चेकपॉइंट पर जांच के दौरान छह किलो हेरोइन और 20 लाख रुपये की नकदी के साथ गिरफ्तार किया था। इसके अलावा एनआईए ने उसके रिश्तेदारों और सहयोगियों से 1.15 करोड़ रुपये और 15 किलो हेरोइन भी जब्त की है।

एजेंसी ने आरोप लगाया कि आरोपी पीर अपने रिश्तेदारों इस्लाम-उल-हक पीर, सैयद इफ्तिखार अंद्राबी, सैयद सलीम अंद्राबी और सहयोगियों के साथ मिलकर आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अवैध ड्रग व्यापार में शामिल था। इसी तरह के मामलों में उसे जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दो बार गिरफ्तार किया था। एजेंसी ने कहा कि श्रीनगर के बेमिना में एक रिहायशी घर की पहचान अवैध ड्रग व्यापार से उत्पन्न अपराध की आय के रूप में की गई थी और यह संपत्ति उसकी पत्नी सैयद सदाफ अंद्राबी के नाम पर खरीदी गई थी। एजेंसी ने घर को कुर्क करने के लिए धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक अनंतिम आदेश जारी किया।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान

   

सम्बंधित खबर