इलेक्ट्रिक व्हीकल के उपयोग से शहर को मिलेगा शुद्ध पर्यावरण : सुनीता दयाल

कार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशालाकार्यशाला

सरकारी तथा प्राइवेट विभाग मिलकर इलेक्ट्रिक व्हीकल को दें बढ़ावा : मालिक

-गाजियाबाद को ईवी लाइट हाउस सिटी बनाने का निगम का प्रयास: नगर आयुक्त

गाजियाबाद,28 जून(हि.स.)। उत्तर प्रदेश की पहली सिटी ईव एक्सेलरेटर कार्यशाला शुक्रवार को दिल्ली से सटे गाजियाबाद में सम्पन्न हुई। कार्यशाला में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल बढ़ाने को लेकर घंटों मंथन हुआ। दिल्ली सरकार,नगर निगम, जीडीए, प्रशासन व अन्य सरकारी विभागों के अधिकारियों व विशेषज्ञों ने शिरकत की।

महापौर सुनीता दयाल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल ने अधिकारियों को भी इलेक्ट्रिक व्हीकल का उपयोग बढ़ाने के लिए बेहतर माहौल देने की अपील की। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल के उपयोग से शहर को शुद्ध पर्यावरण मिलेगा।

जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित जनों को इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के प्रति मोटिवेट किया तथा सभी को एकजुट होकर शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के क्रम में इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। अधिक से अधिक इंडस्ट्रीज भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने आवाह्न किया। उन्होंने कहा कि गाड़ियां बनाने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जोर दें तथा ज्यादा से ज्यादा शहर में चार्जिंग पॉइंट बनाने की प्लानिंग को सफल बनाया जाए।

कार्यशाला में नगर आयुक्त विक्रमादित्य मलिक ने बताया कि गाजियाबाद को शीघ्र ही आने वाले 6 से 7 माह में इलेक्ट्रिक व्हीकल लाइटहाउस के रूप में तैयार किया जाएगा। जिससे अन्य नगर निगम भी इसी तर्ज पर कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि इस समय महानगर में 50 ई बस भी कार्य कर रही है, गाजियाबाद नगर निगम के ई-रिक्शा भी कार्य कर रहे हैं व अन्य व्हीकल भी इलेक्ट्रिक आधार पर हो तैयारी की जा रही है। उत्तर प्रदेश नगर निगम में गाजियाबाद पहला नगर निगम है जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल की कार्यशाला का आयोजन हुआ।

उन्होंने बताया कि लखनऊ कानपुर तथा गाजियाबाद में इलेक्ट्रिक व्हीकल के ऊपर विशेष रूप से कार्य चल रहा है। कार्यशाला में कार्यक्रम के उपरांत अलग-अलग पैनल डिस्कशन भी हुई, जिसमें सभी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर अपनी-अपने विचार साझा किया। शहर में 25 से अधिक इलेक्ट्रिक पॉइंट तथा 110 से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट लगाने की तैयारी की जा रही है

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान अली/राजेश

   

सम्बंधित खबर