नाले-नालियों की सफाई में न बरतें लापरवाही, तेजी से करें काम : ए.के. शर्मा

लखनऊ, 28 जून (हि.स.)। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के.शर्मा ने शहरों के नाले-नालियों की साफ-सफाई के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि कहीं भी जलभराव की समस्या पैदा न हो। इसके लिए सफाई अभियान में तेजी लाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि शहरों में कहीं पर भी कार्यों में लापरवाही के कारण बरसात में जलभराव की स्थिति न पैदा हो,जिससे आम नागरिकों को समस्याओं का सामना करना पड़े।

उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि निकायों के नाले-नालियों के सफाई कार्यों में किसी भी प्रकार की शिथिलता,लापरवाही एवं उदासीनता किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जायेगी। निकायों में सीवर व्यवस्था के प्रबन्धन के लिए उचित कदम उठाये जाएं। बरसात में सीवर के पानी की गंदगी से लोगों को बीमारियों का सामना न करना पड़े।

नगर विकास मंत्री ए.के.शर्मा शुक्रवार को जलनिगम फील्ड हॉस्टल 'संगम' में जल निगम और निकाय अधिकारियों के साथ सीवर व्यवस्था, जल निकासी,नाले व नालियों की सफाई आदि कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने 120 एमएलडी जीएच कैनाल एसटीपी के समय पर चालू न तथा 03 महीने लेट होने पर नाराजगी व्यक्त की और जल निगम के प्रबन्धक को निर्देशित किया कि इस एसटीपी के समय से चालू न होने पर इस क्षेत्र में सीवर का पानी सड़कों, गलियों व मोहल्लों में न भरे इसके लिए सम्पूर्ण तैयारी 03 दिन के भीतर की जाए और यहां स्थापित पम्पिंग स्टेशन चालू हालात में रहे।

उन्होंने नगर आयुक्त लखनऊ एवं महाप्रबन्धक जलकल को कार्यों की निगरानी करने के भी निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने आलमबाग,राजाजीपुरम, कुकरैल, भरवारा जोन-1 पुराना लखनऊ, कैसरबाग,वजीरगंज में स्थापित सीवर व्यवस्था के प्रगति कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी निकायों के सीवर सिस्टम के कार्यों में तेजी लायी जाए और इन कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग करने के निर्देश महाप्रबन्धक जलकल को दिए।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी निकाय अपने क्षेत्रों में नाले और नालियों की तलछट सफाई, इसके आसपास उगी झाड़ियों की सफाई तथा निकले हुए कचरे को हटाने में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने सभी निकाय कार्मिकों को निर्देशित किया कि नाले-नालियों के 72 घण्टे की सफाई अभियान में मैनपावर और मशीनरी का अधिक से अधिक प्रयोग कर बरसात के समय होने वाले जलभराव के संकट से लोगों को राहत प्रदान करने के कार्य में युद्धस्तर पर जारी रखें।

उन्होंने नोडल ऑफिसरों को सफाई कार्यों की नियमित मॉनीटरिंग करने के भी निर्देश दिए। बैठक में नगर आयुक्त लखनऊ इन्द्रजीत सिंह,महाप्रबन्धक जलकल तथा जल निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सफाई व्यवस्था और सीवरेज सिस्टम के कार्यों को कर रही कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर