स्पीकर ने फिर राज्यपाल को विधानसभा में आकर विधायकों को शपथ दिलाने का अनुरोध किया

कोलकाता, 29 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल के बराहनगर से उपचुनाव जीतने वाली सायंतिका बनर्जी और भगवानगोला से जीत दर्ज करने वाले रेयत हुसैन को शपथ दिलाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी ने एक बार फिर पहल की है। शनिवार को उन्होंने राज्यपाल डॉक्टर सी.वी. आनंद बोस को एक और पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने राज्यपाल से विधानसभा में आकर इन दोनों को शपथ दिलाने का अनुरोध किया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले बुधवार को राज्यपाल ने इन दोनों विधायकों को शपथ दिलाने के लिए राजभवन बुलाया था लेकिन दोनों विधानसभा में अध्यक्ष विमान बनर्जी के हाथों शपथ लेने पर अड़े हुए हैं। दोनों बुधवार को राजभवन नहीं गए और विधानसभा में धरने पर बैठे रहे। इसके बाद राज्यपाल ने साफ कर दिया कि कौन शपथ दिलाएगा इस पर निर्णय लेने का अधिकार संविधान के मुताबिक राज्यपाल का ही है। इसे नहीं मानने वाले विधायकों के खिलाफ जुर्माना लगाने का भी प्रावधान है। राज्यपाल ने साफ कर दिया है कि विधायकों को राज भवन में शपथ लेना होगा।

दूसरी तरफ ये दोनों विधायक राजभवन में भीमराव अंबेडकर की मूर्ति के सामने धरने पर बैठे हुए हैं। शनिवार को भी इनका धरना जारी रहा। इसके बाद अध्यक्ष विमान बनर्जी ने पत्र लिखकर राज्यपाल को विधानसभा में आने और शपथ ग्रहण के मामले का समाधान करने का अनुरोध किया है। हिन्दुस्थान समाचार /ओम प्रकाश /गंगा

   

सम्बंधित खबर