हिसार: कृषि नलकूप उपभोक्ताओं के लिए स्वैच्छिक लोड घोषणा योजना शुरू : पीसी मीणा

हिसार, 1 जुलाई (हि.स.)। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम उपभोक्ताओं को विश्वसनीय, बेहतर वोल्टेज और निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है। पूर्ण उपभोक्ता संतुष्टि के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निगम द्वारा अनेक महत्वाकांक्षी योजनाएं शुरू की गई हैं। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार की घोषणा के अनुसार दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा अपने कृषि नलकूप उपभोक्ताओं के लिए स्वैच्छिक लोड घोषणा योजना-2024 शुरू की गई है ताकि किसानों को सिंचाई के लिए सुचारू व बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक पीसी मीणा ने सोमवार को बताया कि इस योजना के तहत, उपभोक्ता को अपना लोड बढ़वाने के लिए आवेदन करने से पहले अपनी सभी बकाया राशि का भुगतान करना होगा। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के कृषि नलकूप उपभोक्ता निगम के पोर्टल पर आवेदन करके अपने नलकूप कनेक्शनों की मोटरों के बढ़ाए गए अनाधिकृत लोड की घोषणा कर इसे नियमित करवा सकते हैं। उपभोक्ता को पोर्टल पर स्टार रेटिंग/दक्षता के साथ स्थापित मोटर के विवरण को भी घोषित करना होगा।

प्रबंध निदेशक ने बताया कि उपभोक्ता को किसी भी नियम और शर्तों के फॉर्म या शपथ-पत्र जमा करवाने की आवश्यकता नहीं है। उपभोक्ता को मौजूदा निर्देशों के अनुसार केवल एक स्व-घोषणा पत्र जमा करवाना होगा। इस योजना के मौजूदा निर्देशों के अनुसार अग्रिम खपत जमा (सिक्योरिटी) के साथ बढ़ाए गए लोड के लिए जांच रिपोर्ट के बजाय एक स्व-घोषणा पत्र जमा करवाना होगा। इस योजना के तहत उपभोक्ता को अपना लोड बढ़वाने के लिए 100 रुपये प्रति किलोवाट की दर से अतिरिक्त कनेक्टेड लोड के लिए अतिरिक्त एसीडी जमा करवानी होगी और उपभोक्ता से कोई सेवा कनेक्शन शुल्क नहीं वसूला जाएगा।

श्री मीणा ने बताया कि स्वैच्छिक लोड घोषणा योजना-2024 के तहत उपभोक्ता का लोड बिना किसी जुर्माना शुल्क के नियमित किया जाएगा। आवेदक द्वारा निगम पोर्टल पर आवेदन करने और अपेक्षित एसीडी जमा करवाने की तारीख से बढ़े हुए लोड को नियमित माना जाएगा। उन्होंने बताया कि निगम आवश्यकतानुसार मौजूदा उपकरण/ट्रांसफार्मर/सर्विस केबल को तुरंत अपने खर्च पर बदलेगा। इसके अलावा, फ्लैट रेट उपभोक्ता यदि फ्लैट रेट आपूर्ति की जगह मीटर द्वारा आपूर्ति का विकल्प चुनते हैं, तो उनको भी इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर