अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष ने लोहरदगा में अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, दिए निर्देश

लोहरदगा, 2 जुलाई (हि.स.)। राज्य अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष शमशेर आलम की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय पदाधिकारियों की समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक हुई। बैठक में सभी संबंधित विभागों की समीक्षा की गई।

सर्वप्रथम समेकित जनजाति विकास अभिकरण अंतर्गत एमएसडीपी में ली गई योजनाओं, साईकिल वितरण, वनाधिकार पट्टा, दिव्यांग पेंशन, छात्रवृत्ति योजना, अल्पसंख्यक छात्रावास, चिकित्सीय अनुदान, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना आदि में अल्पसंख्यक समुदाय को दिये गये लाभ की जानकारी ली गई और निर्देश दिये गये। आपूर्ति विभाग अंतर्गत राशनकार्डधारियों की संख्या व उसके अंतर्गत अल्पसंख्यकों को वितरण किये गये राशन कार्ड, सोना-सोबरन धोती-साड़ी योजना में दिये गये लाभ की जानकारी दी गई।

समाज कल्याण विभाग अंतर्गत जिला समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा जिला में कुल आंगनवाड़ी केंद्र व अल्पंसख्यक बहुल क्षेत्र में अवस्थित आंगनवाड़ी केंद्रों की जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया कि बच्चों को समय पर सूखा राशन और पका हुआ भोजन सही समय पर दिया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा कोषांग की ओर से सहायक निदेशक द्वारा सभी तरह के पेंशनधारकों की संख्या का विवरण दिया गया।

ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत वर्ष 2016-22 तक स्वीकृत व पूर्ण हो चुके प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी दी गई। अबुआ आवास योजना के प्रगति की समीक्षा की गई। मनरेगा अंतर्गत मनरेगा परियोजना पदाधिकारी द्वारा मनरेगा योजनाओं के प्रगति की जानकारी दी गई। जेएसएलपीएस अंतर्गत एनआरएलएल योजना अंतर्गत गठित कुल स्वयं सहायता समूहों की संख्या और कुल अल्पसंख्यक समूहों की जानकारी दी गई। इस दौरान पलाश मार्ट के प्रगति की समीक्षा की गई।

शिक्षा विभाग अंतर्गत सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक विद्यालय, उर्दू विषय में रिक्त शिक्षक के पदों की संख्या, उसमें पढ़ने वाले अल्पंसख्यक छात्र-छात्राओं की संख्या, मध्याह्न भोजन योजना अंतर्गत आच्छादित मदरसों की संख्या, कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में पढ़नेवाले अल्पसंख्यक छात्राओं की संख्या समेत अन्य बिंदुओं की समीक्षा की गई।

पुलिस विभाग अंतर्गत उग्रवाद हिंसा में मारे गये अल्पसंख्यों की संख्या, उनके आश्रितों को दी जाने वाली मुआवजा राशि की स्थिति, आश्रितों को नौकरी, दंगा पीड़ितों के भुगतान की स्थिति की जानकारी एसडीपीओ, लोहरदगा द्वारा दी गई। पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल लोहरदगा द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी अभियंता द्वारा दी गई।

सिविल सर्जन लोहरदगा द्वारा जिला में कुल स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य उपकेंद्र, चिकित्सकों की उपलब्धता, विभिन्न रोगों के रोगियों की स्थिति आदि की जानकारी दी गई। इसमें शहर के अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्र में एक अटल क्लिनिक की शुरूआत किये जाने का निर्देश आयोग के उपाध्यक्ष ने सिविल सर्जन को दिया। मत्स्य विभाग द्वारा मत्स्य बीज व अन्य योजनाओं में अल्पंसख्यकों के लाभुकों के स्थिति की समीक्षा की गई। कृषि विभाग को धान का बीज ससमय वितरण करा लिये जाने का निर्देश दिया गया।

नगर परिषद प्रशासक ने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्मित आवासों व लाभान्वित अल्पसंख्यकों की जानकारी दी। बगडू-कुटमू पथ में बन चुके बड़े आकार का गड्ढा को ठीक कराने और इमली चौक के पास तीन तरह से आने वाले पथों में बैरिकेटिंग/स्पीडब्रेकर लगाये जाने का निर्देश दिया गया। अर्द्धनिर्मित प्रधानमंत्री आवासों के लाभुकों के भुगतान के स्थिति की समीक्षा की गई। सहकारिता विभाग द्वारा बीज वितरण के स्थिति की समीक्षा की गई। साथ ही बुनकर सहयोग समितियों की संख्या, सक्रिय बुनकर समितियां और निष्क्रिय बुनकर समितियों के स्थिति की समीक्षा की गई।

बैठक में खनन विभा, उर्जा, कारा विभाग, परिवहन विभाग, उद्योग विभाग, पंचायती राज विभाग, भू-अर्जन विभाग, गव्य विकास विभाग, पशुपालन विभाग, खेल विभाग, जिला योजना विभाग, लघु सिंचाई, एनआरईपी, पथ निर्माण, ग्रामीण कार्य विशेष प्रमण्डल आदि विभागों की विस्तृत समीक्षा की गई और निर्देश दिये गये।

हिदुस्थान समाचार/गोपी

/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर