आडियो विजुअल शिक्षा का होगा समावेश, विद्यालयों में बढ़ेगी बच्चों की उपस्थिति : सीडीओ

- 368 विद्यालयों में किया गया स्मार्ट क्लास का इंस्टालेशन

मीरजापुर, 02 जुलाई (हि.स.)। मुख्य विकास अधिकारी विशाल कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समग्र शिक्षा के तहत स्थापित स्मार्ट क्लासों की समीक्षा की गई। उन्हाेंने कहा कि स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों की शिक्षा में आडियो विजुअल शिक्षा का समावेश होगा, जिससे विद्यालयों में उपस्थिति भी बढ़ेगी। शिक्षा के प्रति बच्चों में रुचि के साथ ही जागरूकता भी बढ़ेगी।

जनपद 426 पूर्व माध्यमिक व कंपोजिट विद्यालयों में स्वीकृत स्मार्ट क्लास के सापेक्ष 368 विद्यालयों में इंस्टालेशन किया गया है। सीडीओ ने कहा कि स्मार्ट क्लास के बेहतर संचालन एवं इंटरेक्टिव पैनल के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। सभी विद्यालय के एक-एक शिक्षक प्रशिक्षित किए जाएंगे। इसके बाद प्रशिक्षित शिक्षक दूसरे शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। बैठक में बताया कि कार्यदायी संस्था द्वारा अद्यतन स्मार्ट क्लास के संचालन के लिये शिक्षकों को प्रशिक्षण नहीं दिया गया है।

सीडीओ ने बीएसए अनिल कुमार वर्मा को निर्देश दिया कि जिन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का इंस्टालेशन कराया जा चुका है, ऐसे विद्यालयों के शिक्षकों को स्मार्ट क्लास के संचालन का प्रशिक्षण विकास भवन सभागार में बैच बनाकर दिलाना सुनिश्चित करें, ताकि बच्चों को स्मार्ट क्लास के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने में व्यवधान उत्पन्न न हो। इस दौरान वित्त व लेखाधिकारी अमित कुमार, बीईओ जय यादव, मनोज राय, डीसी अजय श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/मोहित

   

सम्बंधित खबर