आईटीआई में नए सत्र के लिए एडमिशन शुरू, एक हजार मिलेगा भत्ता

ऊना, 01 जुलाई (हि. स.)। समाजसेवी संस्था हिमोत्कर्ष परिषद द्वारा जिला मुख्यालय पर रोटरी गली में स्थापित संयुक्ता चौधरी हिमोत्कर्ष महिला प्रशिक्षण संस्थान ऊना में नए सत्र के लिए संस्थान में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। इसके लिए छात्राओं ने भी अपनी रूचि दिखानी शुरू की है। संस्थान में पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर एडमिशन की जा रही हैं। यहां पर प्रदेश सरकार के कौशल विकास भत्ता योजना के तहत कटिंग-टेलरिंग का एक साल का कोर्स करवाया जा रहा है। जिसमें एडमिशन लेने वाली छात्राओं को प्रदेश सरकार द्वारा एक हजार रुपए प्रतिमाह कौशल विकास भत्ता दिया जाएगा। इसके अलावा कटिंग टेलरिंग कोर्स,ब्यूटी कल्चर कोर्स के लिए प्रवेश जारी है। संस्थान के प्राचार्य नरेश सैणी ने बताया कि संस्थान में छात्राओं में प्रवेश को लेकर भारी उत्साह है। प्रवेश को लेकर छात्राओं द्वारा इन्कवायरी का दौर लगातार जारी है।

इन ट्रेडस में उपलब्ध सीटें प्रदेश सरकार के कौशल विकास भत्ता योजना के कटिंग-टेलरिंग कोर्स में 40 सीटें आरक्षित हैं। जिसमें दाखिला लेने के लिए छात्रा का हिमाचली निवासी होना व दसवीं कक्षा उतीर्ण होना अनिवार्य है। वहीं,हिमोत्कर्ष द्वारा विशेष हाबी कोर्स के रूप में फैशन डिजाईनिंग के एक साल के कोर्स के लिए प्रवेश जारी है। जबकि हॉबी कोर्स के तहत कटिंग टेलरिंग के शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए 20 सीटें आरक्षित हैं।

इनके लिए दसवीं कक्षा पास होनी चाहिए। ब्यूटी कल्चर कोर्स के लिए 20 सीटों के लिए प्रवेश जारी है। एडमिशन के लिए इस तरह करें संपर्क इच्छुक युवक-युवतियां किसी भी कार्यदिवस पर संस्थान में पहुंचकर प्रोस्पैक्टस प्राप्त कर सकती हैं। एडमिशन संबंधी किसी भी तरह की जानकारी के लिए संस्थान के दूरभाष नंबर 01975-226070 या फिर 8628973733 पर संपर्क किया जा सकता है। 3500 से अधिक युवतियों बनी आत्मनिर्भर संयुक्ता चौधरी हिमोत्कर्ष महिला प्रशिक्षण संस्थान पिछले करीब 30 वर्षो से महिला सशक्तिकरण में अपना भरपूर सहयोग दे रहा है। 3500 से करीब युवतियां इस संस्थान से कोर्स करके आत्मनिर्भर बनी हैं। जिनमें से कई युवतियां स्वयं की कटिंग व टेलरिंग की दुकानें चला रही हैं।

उन्होंने बताया कि संस्थान में गुणवत्तापूर्ण स्टाफ की तैनाती की गई है। समय-समय पर संस्थान की छात्राओं के व्यक्तित्व को निखारने के लिए विशेष लैक्चर भी लगाए जाते हैं। विधवाओं के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण बैच हिमोत्कर्ष परिषद ने कटिंग टेलरिंग ट्रेड को अपनी आजीविका के रूप में अपनाने की इच्छुक विधवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण देने के लिए विशेष बैच शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए आवेदन आमंत्रित किए है।

हिन्दुस्थान समाचार/विकास/उज्जवल

   

सम्बंधित खबर