4 से 6 जुलाई तक जम्मू कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना

श्रीनगर, 2 जुलाई (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर में भीषण गर्मी के मौसम में कोई कमी नहीं आई है क्योंकि श्रीनगर में मंगलवार को जुलाई का दूसरा सबसे गर्म दिन 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुुसार 4 से 6 जुलाई तक जम्मू कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर रुक-रुक कर मध्यम दर्जे की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले दस सालों में 18 जुलाई, 2021 (35.0 डिग्री सेल्सियस) को श्रीनगर में पारा आज के तापमान से आगे निकल गया। उन्होंने कहा कि जुलाई का अब तक का सबसे गर्म दिन 1973 में महीने की 15 तारीख को दर्ज किया गया था।

इसी बीच काजीगुंड में अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में 29.1 डिग्री सेल्सियस, कोकरनाग में 33.4 डिग्री सेल्सियस, कुपवाड़ा में 34.6 डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में 33.4 डिग्री सेल्सियस और जम्मू में 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उन्होंने कहा कि 3 जुलाई तक मौसम गर्म और उमस भरा रहेगा जबकि जम्मू संभाग के कुछ स्थानों पर देर रात या तड़के बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है और कश्मीर घाटी के कुछ स्थानों पर बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि 4 जुलाई को जम्मू संभाग में कई स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 5-6 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर रुक-रुक कर मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 7-8 जुलाई को गर्म और उमस भरा मौसम रहने की संभावना है और जम्मू संभाग के कुछ स्थानों पर देर रात और तड़के बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस दौरान कश्मीर संभाग के कुछ स्थानों पर बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने की भी संभावना है। उन्होंने कहा कि 4-6 जुलाई के दौरान कुछ संवेदनशील स्थानों पर आंधी, बिजली, बाढ़, भूस्खलन/भूस्खलन और पत्थर गिरने की घटनाएं हो सकती हैं। उन्होंने आगे कहा कि कुछ निचले इलाकों में अस्थायी रूप से जलभराव की स्थिति हो सकती है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुमन/बलवान

   

सम्बंधित खबर