जागरूकता के कारण सर्वाइकल कैंसर पूरी दुनिया में महिलाओं के मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण

गोरखपुर, 03 जुलाई (हि.स.)। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. रिंकू चतुर्वेदी ने कहा कि जागरूकता के कारण सर्वाइकल कैंसर पूरी दुनिया में महिलाओं की मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण है।

इनर व्हील क्लब ऑफ के बैनर तले बुधवार को एक अस्पताल में महिला स्वास्थ्य व सर्वाइकल कैंसर जागरूकता शिविर लगाया गया। प्रमुख रूप से क्लब की अध्यक्ष कविता त्रिपाठी एवं सचिव रीना त्रिपाठी मौजूद रही। यह शिविर वरिष्ठ चिकित्सिका डॉ. रिंकू चतुर्वेदी और डॉ. सुरहिता करीम के उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। इसमें 34 महिलाओं का निः शुल्क सर्वाइकल कैंसर जाँच किया गया।

डॉक्टर रिंकू ने पत्रकारों को बताया कि यह कैंसर स्त्री रोग से संबंधित सबसे आम कैंसर में से एक है, जो ह्यूमन पेपिलामा वायरस के कारण महिलाओं को होता है। सर्वाइकल कैंसर आम तौर पर 35 वर्ष से ज़्यादा उम्र की महिलाओं में होता है, लेकिन हाल के वर्षों में इस बीमारी को लेकर एक चिंताजनक आंकड़े देखने को मिले हैं। इन आंकड़ों के अनुसार, बीते कुछ वर्षों में कम उम्र और खासतौर पर 25 से 35 वर्ष की महिलाओं में इसके मामले बढ़े हैं।

इस अवसर वरिष्ठ चिकित्सिका डॉ.सुरहिता करीम ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर से पहले होने वाले बदलावों का पता लगाने में पैप स्मीयर की भूमिका बेहद अहम है। बावजूद इसके कम उम्र की महिलाओं के बीच यह जांच कराने वालों की संख्या काफी कम है। इसकी मुख्य वजहें जागरूकता की कमी, परेशानी का डर और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच जैसी चुनौतियां हैं।

कार्यक्रम में क्लब की अध्यक्ष कविता त्रिपाठी व रीना त्रिपाठी ने सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इनरव्हील क्लब का लक्ष्य महिला सशक्तीकरण और महिलाओं को अधिक से अधिक संख्या में सामाजिक कार्यो से जोड़ना है। बेटियों की स्वास्थ्य व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हर लड़की को मिले, यह क्लब की प्राथमिकता है। कार्यक्रम मे क्लब के तरफ प्लास्टिक मुक्त व बेहतर पर्यावरण के लिये जूट का बैग वितरित किया गया। इस अवसर पर क्लब की तरफ से माला श्रीवास्तव, आरती, निकिता, साधना, अश्वनी अग्रवाल आदि मौजूद रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/ प्रिंस/दीपक/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर