सुकमा : पीडीएस का तीन माह से नहीं मिला राशन, ग्रामीण परेशान

सुकमा, 2 जुलाई( हि. स.)। सुकमा जिले की गादीरास क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत गुफडी में बीते तीन माह से पीडीएस राशन नहीं मिलने से यहां के ग्रामीण काफी परेशान है।

ग्रामीणों ने बताया कि 3 माह से सरकारी राशन नहीं मिलने से अब उन्हें चावल की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इधर ग्राम पंचायत सरपंच एवं सेल्समैन के द्वारा खाद्य विभाग को लिखित शिकायत की गई है, लेकिन उसके बाद भी अब तक कोई समस्या का समाधान नहीं हो पाया है, जबकि खाद्य विभाग का कहना है कि उक्त पीडीएस दुकान में चावल का ऑनलाइन डाटा करीब 300 क्विंटल दिख रहा है।

जिले के अंदरूनी इलाकों में पीडीएस राशन व्यवस्था किसी न किसी प्रकार से अव्यवस्थित रूप से संचालित हो रही है। लेकिन इस बार ई-पॉस मशीन की वजह से लोगों को चावल नहीं मिला है। चावल नहीं मिलने से यहां के ग्रामीण दुकान से महंगे दामों पर चावल खरीद रहे हैं या फिर वनोपज के बदले चावल लेने के लिए मजबूर है। ग्रामीणों ने बताया कि चावल नहीं मिलने की वजह से उन्हें परिवार का पालन पोषण करने में भी दिक्कत हो रही है। क्योंकि अधिकांश परिवार सरकारी राशन पर निर्भर रहते हैं। लेकिन 3 महीने से सरकारी राशन नहीं मिलने से अब उनके सामने परेशानी खड़ी हो चुकी है और इधर तकनीकी समस्या की वजह से चावल मिलना बंद हो चुका है।

वहीं इस मामले में सेल्समैन भीमाराम सोडी ने आज मंगलवार को बताया कि 3 महीने से चावल नहीं मिलने की लिखित शिकायत खाद्य विभाग से की है। लेकिन खाद्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि ऑनलाइन चावल दिख रहा है। जिसकी वजह से चावल नहीं भेज रहे हैं, जबकि चावल तीन माह से हमें प्राप्त नहीं है। जिसमें माह मार्च 2024, अप्रैल 2024 व जून 2024 का चावल नहीं मिला है, जबकि बीच में 1 माह मई 2024 का चावल मिला है। उन्होंने बताया कि ग्राम गुफडी में 232 राशनकार्ड धारी है।

ग्राम पंचायत सरपंच मंजू कवासी ने बताया कि ग्राम पंचायत गुफडी में पीडीएस राशन का चावल 3 माह से नहीं मिल रहा है। इसकी शिकायत खाद्य विभाग को 3 बार लिखित करने के बाद समस्या का निराकरण नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि पूर्व की तरह ऑफलाइन माध्यम से चावल का वितरण किया जाए, जब से ई-पॉस मशीन से चावल वितरण किया जा रहा आये दिन कोई ना कोई समस्या आ रही है।

आंगनबाड़ी को भी नहीं मिला चावल

सेल्समेन ने बताया कि पीडीएस के माध्यम से ग्राम पंचायत के अंतर्गत चार आंगनबाड़ी केंद्र और पांच स्कूलों में चावल का आवंटित होता है। लेकिन तीन माह से चावल नहीं मिल रहा है। गर्मी में स्कूल तो बंद था लेकिन आंगनबाड़ी केंद्र खुला था आंगनबाड़ी में बीते तीन माह से चावल नहीं दिया गया है। इधर शासन कुपोषण दूर योजना चला रही है, आंगनबाड़ी तक चावल जैसी बुनियादी सुविधाएं नही मिल रही है, ऐसे में सुकमा जिले के नक्सल प्रभावित इलाकों से कैसे कुपोषण दूर होगा। ऐसी पीडीएस व्यवस्था कुपोषण मुक्त अभियान को ग्रहण लगने का काम कर रही है।

खाद्य निरीक्षक अरविंद ध्रुव ने बताया कि गुफडी राशन दुकान का करीब 300 क्विंटल पीडीएस चावल ऑनलाइन राशन दिखा रहा है। जिसके कारण से 3 महीने का चावल आवंटित नहीं किया गया है। इपोस मशीन के माध्यम से चावल का वितरण होता है जिसका ऑनलाइन डाटा मशीन से अपलोड होता है लेकिन पीडीएस दुकान संचालक के द्वारा अब तक इसकी एंट्री नहीं की है, जिसकी वजह से चावल पेंडिंग दिखा रहा है। उन्होंने बताया कि उक्त प्रकरण का एसडीएम सुकमा के द्वारा जांच की जा रही है, जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मोहन ठाकुर / गेवेन्द्र

   

सम्बंधित खबर