हिसार: विद्यार्थियों के लिए उपयोगी रहेगा एमओयूू: नरसी राम बिश्नोई

गुजवि ने किया सर्वेश हेल्थ सिटी के साथ एमओयू

हिसार, 3 जुलाई (हि.स.)। गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ने सर्वेश हेल्थ सिटी (एसएचसी) के साथ मैमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग (एमओयू) किया है। यह एमओयू विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को सैद्धांतिक के साथ-साथ व्यवहारिक ज्ञान देने के किया गया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने बुधवार को कहा कि विश्वविद्यालय में इस वर्ष पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग, बीएससी नर्सिंग, बीएससी मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी तथा बीएससी रेडियोथेरेपी एंड इमेजिंग टेक्नोलॉजी नए कोर्स आरंभ किए गए हैं। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय में फार्मेसी, फिजियोथेरपी, हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस तथा मनोविज्ञान विभागों में भी चिकित्सा से संबंधित कोर्स विश्वविद्यालय द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। यह एमओयू इन विद्यार्थियों के लिए उपयोगी होगा। इससे पहले भी चिकित्सा विज्ञान से संबंधित कोर्सिज के विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान देने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा लुवास, सीएमसी, मंगलम इमेजिंग प्राइवेट लिमिटेड, महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसिज व आधार अस्पताल के साथ एमओयू किए गए हैं।

कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने कहा कि विश्वविद्यालय के विद्यार्थी, शोधार्थी तथा शिक्षक एसएचसी की विशेषज्ञता तथा संसाधनों का लाभ ले सकेंगे। विश्वविद्यालय के विद्यार्थी एसएचसी में प्रैक्टिकल ट्रेनिंग कर सकेंगे। एसएचसी के निदेशक डा. उमेश कालड़ा ने भी इस एमओयू को दोनों संस्थानों के लिए अत्यंत उपयोगी बताया तथा कहा कि गुजविप्रौवि के साथ एमओयू एसएचसी के लिए भी गौरव की बात है।

गुजविप्रौवि की ओर से कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई तथा एसएचसी की ओर से निदेशक डा. उमेश कालड़ा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। विश्वविद्यालय की ओर से गवाह के रूप में कुलसचिव प्रो. विनोद छोकर तथा डीन इंटरनेशनल अफेयर्ज प्रो. नमिता सिंह ने हस्ताक्षर किए। एचएससी की ओर से सीईओ डा. विजय लक्ष्मी व हेड एचआरडी पारूल अशोका ने गवाह के रूप में हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर प्रो. सुमित्रा सिंह, प्रो. अर्चना कपूर, प्रो. जसप्रीत कौर व डा. अंजु गुप्ता उपस्थित रहे।

विश्वविद्यालय में ये हैं चिकित्सा से संबंधित कोर्स

प्रो. नमिता सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में चिकित्सा विज्ञान से संबंधित इंटीग्रेटिड बीएससी (लाइफ साइंस)-एमएससी बायोटेक्नॉलोजी/माइक्रोबायोलॉजी/ बोटनी/जूलॉजी/कैमिस्ट्री, एमबीए हैल्थकेयर के अतिरिक्त इंटीग्रेटिड बीएससी/बीएससी (ऑनर्स/ऑनर्स विद रिसर्च)-एमएससी योगा साइंस एंड थेरेपी आदि कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। इस एमओयू से इन कोसोंर् के विद्यार्थियों को लाभ होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर