गणेश पूजन के साथ आज से जगन्नाथ जी का मेला हुआ शुरू, अलवर में 17 को होंगी वरमाला

alwaralwaralwar

अलवर, 04 जुलाई (हि.स.)। शहर के सुभाष चौक स्थित भगवान जगन्नाथ जी के मंदिर में आज गणेश पूजन हुआ। इसी के साथ भगवान जगन्नाथ के वैवाहिक कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

महंत पुष्पेंद्र शर्मा ने बताया कि 11 पंडितों ने मंत्रोच्चारण के साथ आज गणेश पूजन कराया हैं। भगवान गणेश से निर्विघ्न जगन्नाथ मेला संपन्न होने की कामना की गई। आज से ही मेला शुरू हो गया हैं। 7 जुलाई को दोज पूजन होगा और भगवान जगन्नाथ के कंगन डोर बांधे जाएंगे। कुंवारे लड़के लड़किया कंगन डोरे बंधवाने के लिए मंदिर आएंगे। 14 जुलाई को सीताराम जी की सवारी रूपबास के लिए रवाना होगी। 15 जुलाई को शाम 6 बजे भगवान जगन्नाथ जी की सवारी सुभाष चौक से रूपबास के लिए निकलेगी। 17 को वरमाला व 18 को मेला भरेगा। 19 जुलाई को भगवान जगन्नाथ माता जानकी को लेकर रूपबास से सुभाष चौक स्थित जगन्नाथ मंदिर पहुंचेंगे।

मेले की तैयारियां हुई शुरू

भगवान जगन्नाथ मेले की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मेले को देखते हुए पुलिस और प्रशासन के द्वारा भी कड़े इंतजाम किये जा रही हैं। दूसरी और मेला कमेटी की और से व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं। मंदिर को आकर्षक रूप से सजाया गया हैं। रथयात्रा के लिए रथ की मरम्मत की जा रही हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / मनीष बावलिया /ईश्वर

   

सम्बंधित खबर