नशा निवारण अभियान के तहत जिले में चिह्न्ति हाॅट स्पाॅट्स पर रहेगा फोक्स : एडीसी

एडीसी कांगड़ा बैठक के दौरान।एडीसी कांगड़ा बैठक के दौरान।एडीसी कांगड़ा बैठक के दौरान।एडीसी कांगड़ा बैठक के दौरान।एडीसी कांगड़ा बैठक के दौरान।

धर्मशाला, 04 जुलाई (हि.स.)। कांगड़ा जिला में नशे की दृष्टि से चिह्न्ति संवेदनशील हाॅट स्पाॅट्स में जागरूकता एवं काउंसलिंग पर विशेष फोक्स किया जाएगा ताकि युवाओं को नशे दुष्प्रभावों से बचाया जा सके। इसके लिए पुलिस, शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग को आपसी समन्वय के साथ काउंसलिंग तथा जागरूकता शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। वीरवार को उपायुक्त कार्यालय के सभागार में राष्ट्रीय नार्को समन्वय पोर्टल (एनकॉर्ड) के जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा एडीसी सौरभ जस्सल ने कहा कि सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में नशा निवरण के लिए गठित प्रहरी क्लबों के माध्यम से नशा निवारण को लेकर विभिन्न स्तरों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रहरी क्लबों की सुदृढ़ता के लिए भी प्लान तैयार किया जा रहा है।

एडीसी ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सकों को विशेष तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि नशे की चपेट में आए लोगों का सही तरीके से उपचार तथा मागदर्शन सुनिश्चित किया जा सके। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिला के अभी तक सात स्वास्थ्य संस्थानों में नशा मुक्ति क्लीनिक सेवाएं शुरू की गई हैं। इन अस्पतालों में ये सेवाएं हर हफ्ते दो दिन शुक्रवार और शनिवार को दोपहर बाद दो से चार बजे तक मिल रही हैं। इनमें जोनल अस्पताल धर्मशाला के साथ साथ सिविल अस्पताल ज्वालामुखी, शाहपुर, नूरपुर, इंदौरा, देहरा और पालमपुर शामिल हैं। इन संस्थानों में नशा मुक्ति के मामलों को डील करने के लिए प्रशिक्षित चिकित्सक और स्टाफ मौजूद है। साथ ही वहां नशा मुक्ति से जुड़ी सभी दवाइयां भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

   

सम्बंधित खबर